जोरामथांगा ने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

जोरामथांगा (फाइल फोटो) - Sakshi Samachar

आइजोलः मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के नेता जोरामथांगा ने शनिवार को मिजोरम के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल के. राजशेखरन ने यहां एक समारोह में जोरामथांगा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। एमएनएफ अध्यक्ष ने मिजो भाषा में शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह आइजोल में दोपहर 12 बजे आयोजित किया गया। जोरामथांगा ने राज्यपाल को निर्वाचित विधायकों के नाम गुरुवार को भेज दिए थे। 10 साल के बाद मिजो नैशनल फ्रंट की सत्ता में वापसी हो रही है।

आपको बता दें कि (एमएनएफ) के नेता जोरामथांगा के मुख्यमंत्री बनने से पहले कांग्रेस के लाल थनहवला साल 2008 से ही मिजोर म के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज थे। लेकिन इस साल हुए विधानसभा चुनाव में लाल थनवाला ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था, बावजूद इसके वह दोनों ही सीटों से चुनाव हार गए।

इसे भी पढ़ेंः

कई राज्यों में हार के बाद भी यहां पर धुंआधार तरीके से जीत रही है भाजपा

आपको बता दें कि एमएनएफ ने मिजोरम में 10 सालों बाद सत्ता में वापसी की और पूर्ण बहुमत हासिल किया। एमएनएफ ने मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 26 सीटों पर जीत हासिल की थी।

एमएनएफ को साल 2013 विधानसभा चुनाव में केवल पांच सीटों पर जीत हासिल हुई थीं, जबकि कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी। लेकिन इस बार कांग्रेस केवल पांच ही सीटों पर सिमट गई। मिजोरम में कांग्रेस की हार के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों में कांग्रेस का आखिरी किला भी ढह गया।

Advertisement
Back to Top