उदयपुर: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार के सिलसिले में राजस्थान में हैं। उदयपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी खुद को हिंदू कहते हैं लेकिन खुद हिंदुत्व का मतलब तक नहीं जानते। राहुल गांधी ने कहा, 'हिंदू धर्म का सार क्या है? गीता क्या कहती है? हर किसी को इसका ज्ञान है और चारों तरफ फैला है। प्रत्येक जीवित व्यक्ति इसे जानता है। वहीं, हमारे प्रधान मंत्री कहते हैं कि वह एक हिंदू है लेकिन वह हिंदू धर्म की नींव को नहीं समझ पाते। वह किस प्रकार के हिंदू हैं?

मोदी सरकार ने किया सर्जिकल स्ट्राइक का राजनीतिकरण

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी चुनावी रैलियों में पाकिस्तान के खिलाफ सेना के द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक किये जाने का प्रचार करते हैं। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार में भी तीन बार सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी, लेकिन मोदी की तरह प्रचार नहीं किया। मोदी सरकार ने सर्जिकल स्ट्राइक का राजनीतिकरण किया। पीएम मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक और सेना को हथियार बनाया।

इसे भी पढ़ें : राहुल गांधी का मोदी पर हमला, कहा- तमीज से बोलना नहीं जानते हैं पीएम

10-15 साल सही सरकार आई तो हम चीन को पछाड़ देंगे

राहुल ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समझते हैं कि दुनिया का पूरा ज्ञान उनके ही दिमाग से निकलता है और बाकी लोगों को कुछ नहीं मालूम।’’ उन्होंने कहा कि अगर हिंदुस्तान में 10-15 साल सही सरकार आई तो हम चीन को पछाड़ देंगे।

उन्होंने ने प्रधानमंत्री मोदी पर केवल बिजनैसमैन को संरक्षण देने का आरोप लगाया। राहुल ने कहा कि कृषि बीमा के संदर्भ में अनिल अंबानी को 6 राज्यों में अलग-अलग जिले सौंप दिये गये हैं, अब लोगों के पास कोई विकल्प नहीं बचा। यही काम शिक्षा और स्वास्थ्य में भी होने जा रहा है। अगर हमें 21वीं सदी में जाना है तो हमें हेल्थकेयर और शिक्षा के लिये 21वीं सदी के संस्थान बनाने ही होंगे।