भोपाल : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 की तैयारियां सभी राजनैतिक दल पूरे जोर शोर से कर रहे हैं। भाजपा अपने उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी कर चुकी है। एमपी के विधानसभा चुनावों में राजनीतिक राजकुमारों को सीट मिलने की आशंका थी। लेकिन बीजेपी यह मानती है। कभी इस आधार पर टिकट नहीं देती कि कोई किसी नेता का बेटा है।

मध्य प्रदेश में विधान सभा 2018 के चुनावों का बिगुल बज चुका है। मुख्य रूप से चुनावी मैदान में दो ही पार्टियां हैं। सत्ताधारी बीजेपी अपना दमखम दिखा रही है तो विपक्ष अपने आपको जनता के सामने पूरे जोश से पेश कर रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के चुनाव में युवाओं को उचित जगह देने की बात कही थी ।

दिग्गज नेताओं ने वंशवाद की राजनीति की राह पकड़ते हुए अपने बेटों का सरोकार जनता से करवाया था। और उनकी राजनीतिक सक्रियता बढ़ती नजर आ रही है।

मध्य प्रदेश के दिग्गज नेताओं के बेटे

1- कार्तिकेय सिंह चौहान

कार्तिकेय सिंह चौहान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेटे हैं। इन्होंने सिम्बियोसिस लॉ कॉलेज से पढ़ाई की है और बिजनेस कर रहे हैं। कार्तिकेय अपने पिता की बुदनी विधानसभा में जनसंपर्क के लिए जाते हैं।

2- महाआर्यमन सिंधिया

महाआर्यमन सिंधिया कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं। 23 वर्षीय महाआर्यमन अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे हैं। बीते दिनों शिवपुरी में हुए युवा संवाद कार्यक्रम में महाआर्यमन के भाषण से लोगों को अंदाजा हो गया था कि वो जल्द ही वह एक राजनेता के रूप में जनता के सामने नजर आएंगे।

3- जय वर्धन सिंह

जय वर्धन सिंह कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे हैं। जय वर्धन ने 2013 के विधानसभा चुनाव से दिग्विजय सिंह की राघोगढ़ सीट से विधायक की पारी शुरू की थी। उन्होंने कहा कि मैं जो भी क्षेत्र में रिप्रज़ेन्ट करूं, वो मुझे स्वीकारते रहें। विपक्षी दल भी स्वीकारें कि मैं सही काम कर रहा हूं। पद कोई भी हो उससे मतलब नहीं है। बात ये है आम वोटर्स मुझे स्वीकार करें, वही मेरे लिए सबसे बड़ी खुशी की बात है।

4- नकुल नाथ

नकुल नाथ पूर्व केंद्रीय मंत्री कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ के बेटे हैं। नकुल ने अपने पिता की संसदीय सीट छिंदवाड़ा को संवारने का जिम्मा अपने हाथों में ले लिया है। नकुल अपने पिता की परछाईं की तरह हर वक्त उनके साथ नजर आते हैं।

5- मंदार महाजन

मंदार महाजन सांसद और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के बेटे हैं। मंदार राजनीतिक गलियारे में अपनी धाक जमाने में लगे हुए हैं।

6- सिद्धार्थ मलैया

सिद्धार्थ मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया के बेटे हैं। वह सूबे में अपना रुतबा बनाए हुए हैं।

7- तुष्मुल झा

तुष्मुल झा भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और सांसद प्रभात झा के बेटे हैं। क्षेत्र की राजनीतिक मंचों पर नज़र आ जाते हैं।

8- आकाश विजयवर्गीय

आकाश बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे हैं । राजनीतिक राजकुमारों में इनका नाम भी शामिल है। आकाश अपने लिए सियासी सीट की तलाश कर रहे हैं ।