नई दिल्ली : निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। राजनीतिक दल भी इन राज्यों में चुनाव प्रचार में कोई कमी नहीं कर रहे हैं, लेकिन इन सब के बीच जो खबर आ रही है, वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए अच्छी नहीं है। एक ताजा सर्वे के मुताबिक, तीन प्रमुख राज्यों में भाजपा चुनाव हार सकती है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर के एक सर्वे के मुताबिक, तीन राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में इस बार हवा भाजपा के खिलाफ बह रही है। तीनों ही राज्यों में पार्टी को हार का मुंह देखना पड़ सकता है। जबकि इन राज्यों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर जोरदार वापसी कर सकती है। तीनों ही राज्यों में इस वक्त भाजपा की सरकार है।

कहां मिलेगी कितनी सीट

सर्वे के मुताबिक, अभी तक सबसे सुरक्षित माना जा रहा छत्तीसगढ़ भी अब भाजपा के हाथों से फिसलता दिख रहा है। 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है। कांग्रेस 47 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, जबकि भाजपा को 40 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है। अन्य को तीन सीटें मिल सकती हैं। छत्तीसगढ़ में डॉ रमन सिंह पिछले 15 साल से मुख्यमंत्री हैं।

यह भी पढ़ें :

Survey : नरेंद्र मोदी ही देश की पहली पसंद, राहुल काफी पीछे

निर्वाचन आयोग ने किया विधानसभा चुनावों का ऐलान, 11 दिसंबर को आएंगे नतीजे

मध्य प्रदेश में होगी कांग्रेस की वापसी!

पांचों राज्यों में मध्य प्रदेश सबसे अहम माना जा रहा है। शिवराज सिंह चौहान भी पिछले 15 सालों से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठे हैं, लेकिन इस बार लग रहा है कि उनकी कुर्सी खिसकने वाली है। सर्वे के मुताबिक, यहां भी कांग्रेस 122 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनेगी, जबकि भाजपा को 108 सीटें मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो भाजपा के लिए यह सबसे बड़ी हार होगी। राज्य में कुल 230 विधानसभा सीट है।

राजस्थान जताएगा कांग्रेस पर विश्वास!

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की तरह ही राजस्थान में भी भाजपा की सरकार है और यहां भी सत्ता उसके हाथ से खिसकती नजर आ रही है। 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 142 सीटें मिल सकती हैं, जबकि भाजपा महज 56 सीटों पर सिमट सकती है। अगर ऐसा होता है तो कांग्रेस के लिए यह जीत किसी संजीवनी से कम नहीं होगी।