मुंबई : सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच ऊर्जा और बैंकिंग कंपनियों के शेयरों में तेजी से बीएसई के सेंसेक्स में बुधवार को शुरुआती कारोबार में सुधार देखा गया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सूचकांक शुरुआती कारोबार में 53.13 अंक यानी 0.15 प्रतिशत बढ़कर 36,534.22 अंक पर पहुंच गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 8.45 अंक यानी 0.08 प्रतिशत सुधरकर 10,826.05 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स के 30 शेयरों में शुरुआती कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, येस बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, टाटा स्टील, वेदांत, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, एचडीएफसी और टीसीएस में रही। इन शेयरों में 2.10 प्रतिशत तक की तेजी रही।

वहीं, दूसरी ओर मारुति, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा मोटर्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ओएनजीसी और आईटीसी के शेयर 1.50 प्रतिशत तक गिरे। विशेषज्ञों के मुताबिक, कच्चे तेल और अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता जैसे मुद्दों पर सकारात्मक खबरें मिलने से बाजार धारणा में सुधार आया।

यह भी पढ़ें :

देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका

सरकार का एयर इंडिया के निजीकरण की तरफ एक और कदम, नियुक्तियों पर लगाई रोक

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि देश के रोजाना के कच्चे तेल उत्पादन के आधे हिस्सों को फिर से हासिल कर लिया गया है। ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ था।

उन्होंने भरोसा दिया है कि महीने के अंत तक संयंत्रों में उत्पादन क्षमता को पूरी तरह से बहाल कर लिया जाएगा। इस खबर के बाद कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आई, जिससे शेयर बाजारों ने राहत की सांस ली। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.22 प्रतिशत गिरकर 64.41 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 808.29 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 85.76 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे।