नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल के दाम में पिछले लगातार छह दिनों से जारी गिरावट को ब्रेक लग गया है। तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। पिछले छह दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 63 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया, जबकि डीजल के दाम में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बीते छह दिनों में 1.13 रुपये प्रति लीटर कमी आई है जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली।

बाजार के जानकार बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में आने वाले दिनों में और कमी आने की संभावना अभी बनी हुई है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में फिर नरमी आई है।

अंतराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अगस्त डिलीवरी अनुबंध में बुधवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.44 फीसदी की कमजोरी के साथ 61.70 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

इसे भी पढ़ें :

पेट्रोल व डीजल के दाम में लगातार हो रही है कटौती, फिर घटे दाम

वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के जुलाई डिलीवरी अनुबंध में न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर 0.73 फीसदी की गिरावट के साथ 53.09 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 71.23 रुपये, 73.47 रुपये, 76.91 रुपये और 74.01 रुपये प्रति लीटर रहे। डीजल के दाम भी चारों महानगरों में यथावत क्रमश: 65.56 रुपये, 67.48 रुपये, 68.76 रुपये और 69.36 रुपये प्रति लीटर रहे।

तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में सात पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी जबकि डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 20 पैसे, मुंबई में 21 पैसे और चेन्नई में 22 पैसे लीटर घटा दिए थे।