Namaste Trump : परिवार के साथ भारत के लिए रवाना हुए राष्ट्रपति ट्रंप, जानिए पूरा शेड्यूल  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( फोटो : सौ, सोशल मीडिया)  - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रविवार को अपने भारत दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। भारत के लिए रवाना होने से पहले अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अच्छा दोस्ता बताया।

ट्रंप ने एंड्रयूज एयर फोर्स बेस से भारत के लिए उड़ान भरी। उन्होंने कहा, 'मैं भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हूं, हम लाखों लोगों के साथ होंगे। मुझे पीएम मोदी के साथ बहुत अच्छा लगता है, वह मेरे दोस्त हैं। मोदी ने मुझसे कहा कि यह अब तक का सबसे बड़ा इवेंट होगा।'

ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप और बेटी इवांका ट्रंप भारत यात्रा पर आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को सुबह 11:30 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सोमवार को अहमदाबाद यात्रा के मद्देनजर उनके स्वागत के लिए गुजरात का अहमदाबाद शहर तैयार है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वह रोड शो करेंगे और यहां के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में संयुक्त रूप से जनसभा को संबोधित करेंगे।

अधिकारी और सुरक्षा एजेंसियां अमेरिकी राष्ट्रपति की शहर की यात्रा को देखते हुए तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई हैं। योजना के मुताबिक अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा, जहां से मोदी और ट्रंप 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे।


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "भारत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए तैयार है। यह एक सम्मान की बात है कि वह कल अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम शुरू करने के लिए हमारे साथ होंगे।"


इसे भी पढ़ें :

डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से पहले इवांका बोलीं- दोबारा भारत आना सम्मान की बात

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए तैयार आगरा, कलाकारों ने किया पूर्वाभ्यास

मिली जानकारी के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति के अहमदाबाद से आगरा और फिर नई दिल्ली पहुंचने का कार्यक्रम है, लेकिन वह गुलाबी नगरी जयपुर भी जा सकते हैं। इसके लिए जयपुर एयरपोर्ट भी तैयार है। ट्रंप के जयपुर पहुंचने का आधिकारिक कार्यक्रम नहीं है, लेकिन यदि किसी भी तरह की कोई दिक्कत हुई तो राष्ट्रपति जयपुर जा सकते हैं। इसके लिए रविवार को विशेष सुरक्षा उपकरणों के साथ अमेरिकी सुरक्षाकर्मी जयपुर पहुंच गए।

24 फरवरी (सोमवार)
सुबह 11:40 बजे : राष्ट्रपति ट्रंप अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे।
12:15 बजे : साबरमती आश्रम जाएंगे।
1:05 बजे : मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में पहुंचेंगे।
3:30 बजे : आगरा के लिए रवाना होंगे।
4:45 बजे : आगरा पहुंचेंगे।
5:15 बजे : ताजमहल देखेंगे।
6:45 बजे : दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
7:30 बजे : दिल्ली आएंगे।

25 फरवरी (मंगलवार)
सुबह 10 बजे : राष्ट्रपति भवन में स्वागत कार्यक्रम।
10:30 बजे : राजघाट में महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।
11 बजे : हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक करेंगे राष्ट्रपति ट्रंप।
12:40 बजे : हैदराबाद हाउस में समझौते होंगे। संयुक्त बयान जारी होगा।
7:30 बजे : राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के साथ बैठक करेंगे।
10 बजे : अमेरिका के लिए रवाना होंगे।

Advertisement
Back to Top