इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर फिर हुआ रॉकेट हमला 

फाइल फोटो - Sakshi Samachar

बगदाद : इराक की राजधानी बगदाद में रविवार तड़के अमेरिकी दूतावास के समीप कई रॉकेट दागे गए। अमेरिकी सेना के एक सूत्र ने यह जानकारी। देश में अमेरिकी प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमलों की यह ताजा घटना है।

अमेरिकी सूत्र और एक पश्चिमी राजनयिक ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने रॉकेट दागे गए। अभी किसी के हताहत होने की भी सूचना नहीं है। एएफपी के संवाददाताओं ने उच्च सुरक्षा वाले अमेरिकी दूतावास के ग्रीन जोन के समीप मंडरा रहे विमान से धमाकों की कई आवाज सुनी।

यह अमेरिकी दूतावास या इराक में स्थानीय बलों के साथ तैनात लगभग 5,200 अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाकर किया गया अक्टूबर, 2019 से अब तक का 19वां हमला है। इन हमलों की कभी किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली। लेकिन अमेरिका ने ईरान समर्थित समूह हशद अल-शाबी पर संदेह जताया है। दिसंबर में उत्तरी इराक में एक रॉकेट हमले में अमेरिका का एक ठेकेदार मारा गया था।

यह भी पढ़ें :

ईरान ने दिखाए तेवर-US दूतावास को निशाना बनाकर बगदाद के ग्रीन जोन में दागे रॉकेट

डोनाल्ड ट्रंप ने महज 48 घंटे में लिया बदला, बगदाद रॉकेट हमले में कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत

अमेरिका ने इसके कुछ दिनों बाद पश्चिमी इराक में कट्टरपंथी हशद गुट के खिलाफ हमले किए। बगदाद में अमेरिका के एक ड्रोन हमले में ईरान के शीर्ष जनरल कासिम सुलेमानी और उनका दाहिना हाथ माने जाने वाले हशद के उपप्रमुख अबू महदी अल-मुहांदिस मारे गए थे। हशद गुट ने इन मौतों का बदला लेने की बात कही थी। रविवार के हमले से कुछ घंटों पहले हशद के ईरान समर्थित एक गुट हरकत अल-नुजबा ने देश से अमेरिकी सेना को खदेड़ने के लिए ‘‘उल्टी गिनती'' शुरू की थी।

Advertisement
Back to Top