जल्द बदला लेना चाहता है ईरान, ट्रंप के सिर पर रखा 8 करोड़ डॉलर का इनाम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो) - Sakshi Samachar

तेहरान : इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध की स्थिति है। कासिम सुलेमानी को अंतिम विदाई देने के लिए बड़ी संख्या में लोगों को हुजूम उमड़ा। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर इनाम घोषित किया गया।

ईरान ने डोनाल्ड ट्रंप का सिर कलम करने वाले को 80 मिलियन डॉलर (5.76 अरब रुपये) इनाम देने की घोषणा की है। ईरान के शहर अहवाज में कासिम सुलेमानी को दफनाने के दौरान इनाम की घोषणा की गई। अहवाज की सड़कों पर उमड़े लोग ‘‘अमेरिका मुर्दाबाद'' के नारे लगा रहे थे। लोगों के हुजूम से दक्षिणी पश्चिम शहर में एक नदी पर बना लंबा पुल खचाखच भर गया था।

ईरान के लोग सुलेमानी को 1980-88 के ईरान-इराक युद्ध और रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कुद्स फोर्स के कमांडर के तौर पर ईरान के पश्चिम एशिया अभियान की अगुवाई करने के कारण नायक के तौर पर देखते हैं। उत्तर पूर्वी शहर मशद में इमाम रेजा दरगाह के पास सड़कों पर लोगों की भीड़ जुटी और अमेरिका को संबोधित करते हुए लोगों ने ‘‘अपने पापों से डरो'' के नारे लगाए।

शुक्रवार को बगदाद हवाईअड्डे के पास अमेरिकी ड्रोन हमले में सुलेमानी (62) की मौत हो गई थी जिससे इस्लामिक गणराज्य सदमे में है। यह हमला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर किया गया था, जिनका कहना था कि कुद्स कमांडर अमेरिकी राजनयिकों और इराक में अमेरिकी बलों पर हमले की साजिश रच रहा था।

यह भी पढ़ें :

कासिम सुलेमानी की मौत के वक्त पार्टी कर रहे थे ट्रंप, तस्वीर आई सामने

ट्रंप ने ईरान को दी धमकी, कहा- 52 ठिकाने हमारे निशाने पर, बुरा होगा अंजाम

सुलेमानी की मौत से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है और पश्चिम एशिया में नये युद्ध की आशंका पैदा हो गई है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने ‘‘बदला लेने'' का संकल्प जताया है और तीन दिन के शोक की घोषणा की है।

ट्रंप ने शनिवार को चेतावनी दी थी कि अगर ईरान ने अमेरिकी कर्मियों या संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो अमेरिका ‘‘ईरान और ईरानी संस्कृति के लिए अहम'' 52 जगहों को निशाना बनाएगा और उन पर ‘‘बहुत तेजी से शक्तिशाली'' हमला करेगा।

Advertisement
Back to Top