डोनाल्ड ट्रंप ने महज 48 घंटे में लिया बदला, बगदाद रॉकेट हमले में कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत

बगदाद हमले में कासिम सुलेमानी की मौत - Sakshi Samachar

बगदाद : इराक की राजधानी बगदाद के एयरपोर्ट पर हुए रॉकेट हमले में आठ लोगों की मौत हो गई। ईरान की विशेष कुद्स सेना का प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान समर्थित मिलिशिया पॉपुलर मॉबेलाइजेशन फोर्स के कमांडर अबू महदी अल-मुंहदिस भी मारा गया। इराकी सुरक्षा सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

इराकी सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘बगदाद में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तीन रॉकेट दागे गए।'' बयान में बताया गया कि दो कारों में विस्फोट हुआ। एक सुरक्षा अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि इस दौरान आठ लोगों की मौत हो गई।

ट्रंप ने दिया था हत्या का आदेश

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘‘विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रक्षात्मक कार्रवाई'' करते हुए ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ जनरल सुलेमानी सक्रिय रूप से इराक में अमेरिकी राजनयिकों और सैन्य कर्मियों पर हमले की सक्रिय रूप से योजना बना रहा था। जनरल सुलेमानी और उसकी कुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य गठबंधन सहयोगियों के सदस्यों की मौत और हजारों को जख्मी करने के लिए जिम्मेदार हैं।''

यह भी पढ़ें :

कजाकिस्तान में दो मंजिला इमारत से टकराया विमान, 100 लोग थे सवार

बगदाद में दूतावास पर हमले के बाद सैकड़ों और सैनिकों को वहां भेज रहा है अमेरिका

सुलेमानी की मौत के बाद ट्रंप ने बिना किसी विस्तृत जानकारी के अमेरिकी झंडा ट्वीट किया। ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में कुद्स यूनिट के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है। बयान में कहा गया है कि बगदाद में अमेरिकी बलों के हमले में उसकी मौत हो गई।

Advertisement
Back to Top