पेट में बच्चा लेकर पैदा हुई नन्हीं इत्जामरा, 24 घंटे के भीतर करनी पड़ी सर्जरी

कॉंसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar

एक नवजात बच्ची के पहले से प्रेग्नेंट होने का अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। रेयर मेडिकल कंडीशन में पैदा हुई बच्ची को जन्म के सिर्फ एक दिन बाद सी सेक्शन किया गया। कोलंबिया के बरानकिला की रहने वाली मोनिका वेगा ने अपनी बेटी का नाम इत्जामरा रखा है। सी सेक्शन के बाद अब बच्ची के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक मोनिका वेगा की डिलीवरी से पहले कराए गए अल्ट्रासाउंड में मोनिका की कोख में दो Unbilical Cords होने का पता चला। हालांकि बाद में जब डॉक्टरों ने इसकी गहन जांच की तो पता चला कि ये Unbilical Cords जुड़वा बच्चों के नहीं बल्कि बच्ची ने एक अनडेवलपड् भ्रूण को अपने गर्भ में अवशोषित कर लिया है।

कॉंसेप्ट फोटो 

इस दुर्लभ चिकित्सा स्थिति को Fetus in Fetus या फिर परजीवी जुड़वा परावलंबी जुड़वा (Parasitic Twin) कहा जाता है और ये बच्चे कभी पूरी तरह से विकसित नहीं होते।

अल्ट्रसाउंड रिपोर्ट आने के तुरंत बाद डॉक्टरों ने मोनिका को बताया था कि उनकी डिलीवरी मैनडेटरी और तत्काल करानी होगी, क्योंकि उन्हें डर था कि Parasitic Twins का आकार बढ़ सकता है और ऐसा होने पर बच्ची के अंगों पर प्रभाव पड़ने का खतरा है।

कॉंसेप्ट फोटो 

मोनिका वेगा की अनुमति के तुरंद बाद बेबी इत्जामरा के 24 घंटे के भीतर डॉक्टरों ने उसका सी सेक्शन सर्जरी की। डॉक्टरों ने बेबी के पेट में पल रहे परजीवी जुड़वा को अलग कर दिया। हालांकि परजीवी जुड़वा का दिल या दिमाग विकसित नहीं हुआ था।

कॉंसेप्ट फोटो 

बेबी इत्जामरा का सी सेक्शन करने वाले डॉक्टरों के मुताबिक अब इस बेबी को कोई परेशानी नहीं होगी। ब्रिटेन के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक करीब पांच लाख बच्चो की डिलीवरी में इस तरह का रेयर मेडिकल कंडीशन की स्थिति पैदा हो जाती है।

ज्यादातर बार अल्ट्रासाउंड के दौरान परजीवी जुड़वां का पता चल जाता है। लेकिन कुछ ऐसे भी केस देखने को मिले हैं जब कई सालों तक वह बच्चे के पेट में बढ़ता रहा।

Advertisement
Back to Top