दुनिया अजीबोगरीब रहस्य, परम्पराओं से भरी पडी है। ये दुनिया जितनी बडी है उतने ही अजीब और अविश्वसनीय चीजें यहां मौजूद है। जिसपर आप भरोसा नहीं कर पाएंगे कि ऐसा भी होता है। इसी कड़ी में आज हम आप को एक ऐसे गांव की कहानी बताने जा रहे हैं जहां लोग विकसित तो हैं लेकिन कपड़े नहीं पहनते हैं।

यहां लोग आम जिंदगी बिलकुल ऐसे ही गुजारते हैं जैसे हम और आप। बस फर्क इतना है की यहां पूरा का पूरा गांव ही नंगा रहता है। यह गांव ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड में दूर स्थित एक छोटा सा गांव स्पीलप्लाट्ज है, जहां पिछले 85 सालों से लोग निर्वस्त्र ही रहते आ रहे हैं। चाहे वो कोई महिला हो या फिर कोई पुरुष।

पर्यटकों के लिए नियम

यहां पर्यटक भी किराए पर घर लेकर कुछ दिनों के लिए छुट्टियां बिताने आते हैं। ये पर्यटक भी पूरी तरह से निर्वस्त्र ही रहते हैं। लेकिन पर्यटकों को इस बात का ध्यान रखना होता है कि वह उस गांव के नियमों के अनुसार ही रहें। यहां इन लोगों का अपना पब है, स्विमिंग पूल, बंगले और खाने-पीने की हर व्यवस्था है।

गांव की खोज

कहा जाता है कि इस गांव को 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने खोजा था। तब लोगों ने फैसला किया की वो प्रकृति के नजदीक और बिल्कुल प्राकृतिक रूप से जिएंगे और तब से यहां के लोग आराम से ऐसे रहते हैं। इस गांव के लोगो की नंगे रहना इतना ज्यादा अच्छा लगता है कि ये अपने गांव को छोडकर कहीं नहीं जाते है। हालांकि कई बार शहरों से किसी सामान की आवश्यकता रहती है तभी यहां के लोग कपडें पहनकर शहर जाते हैं। इसके अलावा वे कभी भी कपड़ों को छुते भी नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें :

FB पर लिखा- कांड करके फेमस होने का स्वैग अलग है, फिर GF का गला रेत दी खुद की जान

प्रकृति से प्रेम

प्रकृति के नजदीक और बिल्कुल प्राकृतिक रूप से जिंदगी जीने के लिए इन लोगों ने यह तरीका अपनाया है। शुरू में कई लोगों और सामाजिक संस्थाओं ने इस गांव के लोगों का विरोध किया था। लेकिन सभी को स्वतंत्रता के साथ जीने का अधिकार है इसी कारण विरोध बंद हो गया और लोग निवस्त्र होकर जिंदगी जीने लगे।

ठंड में कपड़े पहनने की आजादी है

यहां के लोगों को ठंड में कपड़े पहनने की आजादी है। जब ठंड लगने पर या फिर कपड़े पहनने की इच्छा होने पर यहां लोग कपड़े पहन सकते हैं।