चीन के राष्ट्रपति को मिला किर्गिस्तान का सर्वोच्च सम्मान 

शी जिनपिंग व सोरोनबे जीनबेकोव - Sakshi Samachar

बिश्केक : किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव ने गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग को मध्य एशियाई राष्ट्र के सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान 'मानस ऑर्डर ऑफ द फर्स्ट डिग्री' से सम्मानित किया।

शी बुधवार को किर्गिस्तान की राजकीय यात्रा पर पहुंचे। वह 19वें शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां पहुंचे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बिश्केक में स्टेट गेस्ट हाउस में आयोजित एक समारोह में जीनबेकोव ने कहा कि वह किर्गिस्तान-चीन व्यापक रणनीतिक साझेदारी के विकास में शी के विशेष योगदान की सराहना करते हैं।

उन्होंने कहा कि उनका देश चीन के लंबे समय से चल रहे समर्थन को कभी नहीं भूलेगा और उनका मानना है कि इस बार शी की यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय खोलेगी।

ये भी पढ़ें: PM मोदी का विशेष विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का नहीं करेगा इस्तेमाल

इसके जवाब में शी ने इसे बेहद मूल्यवान बताते हुए कहा कि उनको मिला यह सम्मान पूरी तरह से किर्गिज लोगों की चीनी लोगों के प्रति गहरी मित्रता को प्रदर्शित करता है।

शी ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती को गहरा करने और नई उपलब्धियों के लिए द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए जीनबेकोव के साथ हाथ मिलाने के लिए तैयार हैं।

Advertisement
Back to Top