नई दिल्ली : विश्व बैंक की अगली अध्यक्ष अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप बन सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद की रेस में इवांका का नाम सबसे आगे चल रहा है। वर्तमान में इवांका ट्रंप वाइट हाउस की सलाहकार हैं।

हाल में दक्षिण कोरिया के जिम योंग किम विश्व बैंक की अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। ऐसे में इवांका ट्रंप उनका जगह ले सकती हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, रेस में इवांका के अलावा संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजदूत निक्की हेली भी संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं।

गुरुवार को विश्व बैंक बोर्ड ने कहा कि अगले महीने की शुरुआत से नए लीडर के लिए नॉमिनेशन स्वीकार किए जाएंगे और मध्य अप्रैल तक नए अध्यक्ष को नियुक्त कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें :

यूएन में राजदूत के तौर पर प्रभावशाली साबित होंगी इवांका: ट्रंप

मौजूदा अध्यक्ष किम पहले अमेरिकी नॉमिनी थे। जिन्हें 2012 में विश्व बैंक प्रेजिडेंसी के लिए चुनाव लड़ा था। बैंक के बोर्ड ने कहा है कि सिलेक्शन प्रोसेस 'ओपन, मेरिट-बेस्ड और ट्रांसपेरेंट' होगा। इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि नॉन-अमरीकी उम्मीदवार को दरकिनार न किया जाए।

बता दें कि कई ग्लोबल इंस्टीट्यूशन जैसे वर्ल्ड बैंक ने ट्रंप प्रशासन का विरोध किया है, लेकिन अब अध्यक्ष पद के लिए किसी का नाम सुझाने को कहा है।

गौर करने वाली बात है कि वर्ल्ड बैंक प्रेजिडेंट जिम योंग किम ने सोमवार को ऐलान किया कि वह जनवरी के आखिर में इस्तीफा दे देंगे। किम जलवायु परिवर्तन पर ट्रंप प्रशासन की नीति से नाखुश हैं। कार्यकाल समाप्ति के तीन वर्ष पहले किम का पद छोड़ना ट्रंप ऐडमिनिस्ट्रेशन और अन्य देशों के बीच कटु संघर्ष को हवा दे सकता है।