‘हाउडी मोदी’ के बाद अब भारत में ‘हाउडी ट्रंप’, जानिए किस शहर में होगा कार्यक्रम !

पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो) - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे की चर्चा तेज है। कयास लगाए जा रहे हैं कि ट्रंप अगले महीने भारत की यात्रा कर सकते हैं और राजधानी दिल्ली की जगह किसी और शहर में अपना समय बिताएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप का भारत में भव्य स्वागत किया जाएगा और हाउडी ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम ठीक 'हाउडी मोदी' की तर्ज पर होगा, जिसे अमेरिका में आयोजित किया गया था।

अनुमान है कि पिछले साल ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम आयोजित किया गया था। सूत्र बताते हैं कि ट्रंप दिल्ली की जगह अहमदाबाद में रुकेंगे और वहीं पर 'हाउडी ट्रंप' आयोजित किया जाएगा।

दौरे को लेकर चल रही बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संभावित भारत यात्रा के कार्यक्रम तय करने को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत चल रही है। सरकारी सूत्रों ने बताया, ‘‘दोनों पक्ष तारीख तय करने के लिए बातचीत कर रहे हैं।'' भारत ने पिछले साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए ट्रंप को आमंत्रित किया था, लेकिन पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के कारण वह नहीं आ सके थे।

यह भी पढ़ें :

इस लड़के के पास है दुनिया की सबसे शक्तिशाली Selfie, देखें

पाकिस्तान को मोदी का कड़ा संदेश, कहा- आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का वक्त

संकेत मिल रहे हैं कि अगले कुछ महीनों में ट्रंप भारत आ सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि यात्रा की तारीख तय होना, वाशिंगटन में राजनीतिक घटनाक्रम पर भी निर्भर करेगा, जहां ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया चल रही है।

सितंबर, 2019 में अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्रंप को सपरिवार भारत आने के न्योते की याद दिलाई। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले महीने अपनी वाशिंगटन यात्रा के दौरान अमेरिकी प्रशासन से कहा था कि भारत ट्रंप की मेजबानी का इंतजार कर रहा है। ट्रंप इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में फिर से उम्मीदवार होंगे।

Advertisement
Back to Top