दुबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विदेश दौरे के दौरान शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी का यूएई में भव्य स्वागत किया गया। यहां पर शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। इसके अलावा मोदी को यूएई सरकार अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद' से भी नवाजेगी।

पीएम मोदी तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के दूसरे चरण के तहत पेरिस से यूएई की राजधानी अबू धाबी पहुंचे।

अपनी यात्रा के दौरान मोदी अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान के साथ द्विपक्षीय, आपसी हित से जुड़े क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर बातचीत करेंगे। वह विदेशों में नकदी रहित लेनदेन का विस्तार करने के लिए रुपे कार्ड का औपचारिक रूप से शुभारंभ भी करेंगे।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘अबू धाबी पहुंचा हूं। शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ वार्ता को लेकर आशान्वित हूं और भारत तथा यूएई के बीच मित्रता के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी। यात्रा के दौरान आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना भी एजेंडे में होगा।''

यह भी पढ़ें :

फ्रांस में भारतीयों से रूबरू होते हुए PM मोदी ने 370 पर दिया बड़ा बयान

मोदी के समर्थन में खड़े हुए कई वरिष्ठ कांग्रेसी नेता, जानिए क्यों कर रहे तारीफ

‘ऑर्डर ऑफ जायद' से होंगे सम्मानित

मोदी को यूएई सरकार अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद' से भी नवाजेगी। इसके बाद मोदी अबू धाबी से बहरीन जाएंगे जहां वह बहरीन के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से बातचीत करेंगे और G-7 शिखर बैठकों में शामिल होने के लिए रविवार को फ्रांस लौटने से पहले खाड़ी क्षेत्र में सबसे पुराने श्रीनाथजी के मंदिर के पुनरुद्धार की औपचारिक शुरुआत के साक्षी बनेंगे।

मोदी की बहरीन यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी।