बिश्केक। किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रणनीतिक प्रोटोकॉल तोड़ दिया, जिस कारण उन्हें इस शर्मसार करने वाली घटना के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ट्रोल किया गया।

पाकिस्तान में सत्तारूढ़ इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में, गुरुवार को हुए सम्मेलन के सभागार में इमरान खान बैठे नजर आ रहे हैं, जबकि अन्य नेता विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों एवं प्रतिनिधियों के स्वागत में खड़े हैं।

सोशल मीडिया पर ट्रोल हुआ वीडियो

नाम पुकारे जाने पर वे कुछ क्षणों के लिए खड़े हुए और अन्य लोगों के सामने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए दोबारा बैठ गए।वीडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर खान को ट्रोल किया जाने लगा।

एक ट्विटर यूजर ने लिखा, "मिस्टर इमरान खान, भविष्य में अपना प्रभाव छोड़ने के लिए कूटनीतिक दौरों के शिष्टाचार जानें।"

एक अन्य यूजर ने लिखा, "इस व्यक्ति को लोगों ने प्रधानमंत्री बना दिया। वे इसे राजनेता नहीं बना सके। यह कूटनीति का 'क ख ग' भी नहीं जानता।"

एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया, "हो सकता है कि ये अपनी अगली शादी के बार में सोच रहा हो। इसलिए दिमाग गायब हो गया।"

इसे भी पढ़ें भिखारी सर्च करने पर आ रहा इमरान खान का नाम, पाकिस्‍तान में मचा बवाल

यह पहली बार नहीं है, जब अंतर्राष्ट्रीय मंच पर खान ने गलत कदम उठाया है। इससे पहले खान ने इसी महीने सऊदी अरब में आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के 14वें सम्मेलन में रणनीतिक प्रोटोकॉल तोड़ा था।

सम्मेलन से इतर सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलाजीज से अपनी संक्षिप्त मुलाकात के दौरान खान किंग सलमान के अनुवादक से अपनी बात कहने के बाद बिना किंग के संदेश के अनुवाद का इंतजार किए आगे बढ़ गए थे जिसके बाद किंग सलमान के प्रशंसक नाराज हो गए थे।