नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडिया-इटली टेक्नॉलजी समिट को संबोधित कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-इटली के बीच साइंस में सहयोग के 40 साल पूरे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में डिजिटल भुगतान बढ़ रहा है। भारत में पिछले 4 वर्षों में 1 जीबी डेटा की कीमत 90 प्रतिशत से भी कम हो गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज के वक्त में टेक्नॉलजी में तेजी से परिवर्तन हो रहा है, लोगों को अनेक सुविधाएं ऑनलाइन मिल रही है। भारत में हो रहे इनोवेशन में क्वॉलिटी पर जोर दिया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि अब टेक्नोलॉजी के बिना जीवन की कल्‍पना करना मुश्‍किल है. हर किसी का जीवन तकनीक से जुड़ा है और तकनीक की रफ्तार बहुत तेज है। सभी देशों के सामने बदले हुए तकनीक के साथ चलने की चुनौती है। भारत में तकनीक का विकास किया जा रहा है और इसे हम लोगों के काम को आसान बनाने की ओर बढ़ते कदम की तरह देखते हैं।

इसे भी पढ़ें :

2022 तक हरेक के लिए ‘अपना घर’ का सपना होगा पूरा -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उन्होंने कहा कि भारत अब आईटी सॉफ्टवेयर पावर की अपनी पहचान को अगले स्तर पर ले जाने के लिए आगे बढ़ रहा है। अटल इनोवशन मिशन के माध्यम से देश भर में युवाओं का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है।

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि भारत का स्पेस प्रोग्राम अच्छी क्वॉलिटी का बेहतरीन उदाहरण है और इसकी सफलता तो इटली ने भी महसूस की है।