हैदराबाद: महानगर के पॉश इलाके माधापुर के निजी स्कूल में मासूम के साथ वहशीपन जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। जहां एक प्ले स्कूल में साढ़े तीन साल की बच्ची के साथ यौन उत्पीड़न की घटना हुई। घटना को प्ले स्कूल की एक आयम्मा ने ही अंजाम दिया। आरोपों के मुताबिक बच्ची के प्राइवेट पार्ट्स में कंकड़ डाला गया।

माधापुर थाना पुलिस इलाके में आने वाले इस स्कूल की सच्चाई जानकर सब हैरान हैं। कहने को तो इंटरनेशनल स्कूल की ये घटना बताई जाती है। बच्चों के लिए तमाम सुविधाओं और सुरक्षा का दावा करने वाला स्कूल प्रबंधन अब तमाम सवालों के घेरे में है।

यह भी पढ़ें:

मां के साथ दवा खरीदने गई बेटी से गैंगरेप

परिजनों के मुताबिक मासूम बच्ची ने कुछ दिनों पहले घरवालों को अपने यौन उत्पीड़न की बात बताई। साथ ही उसने स्कूल के एक हेल्पर का नाम भी लिया। आरोपी आय्म्मा 50 वर्ष की बताई जाती है, जो स्कूल में बच्चों की देखभाल के साथ ही झाड़ू पोंछा का काम भी करती है।

बच्ची की शिकायत पर उनकी मां ने तत्काल एक्शन लिया और साइबराबाद पुलिस को संपर्क कर आयम्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने भी मामले को गंभीरता से लिया है। साथ ही बच्ची का मेडिकल कराने के बाद आरोपी के खिलाफ कार्रवाई में जुट गई है।

मेडिकल जांच में पाया गया है कि बच्ची के प्राइवेट पार्ट में नुकीली चीज डाली गई। जिसके चलते रक्त श्राव हो रहा था। आरोपी आयम्मा के खिलाफ पोक्सो (POCSO) अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें:

चैतन्या स्कूल में यौन उत्पीड़न का सनसनीखेज मामला, अभिभावकों का हंगामा

इसी तरह का एक मामला मुंबई में पिछले महीने देखने को मिला था। जहां ट्रेनर कोच दो नाबालिग बच्चियों से छेड़छाड़ करता था। बच्चियों की शिकायत पर स्कूल प्रबंधन ने कोच को स्कूल से निकाल दिया। दो बच्चियों की बहादुरी के बाद स्कूल की कई बच्चियां कोच के खिलाफ शिकायत करने का साहस जुटा पाईं। इसके बाद कोच के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

यौन उत्पीड़न को लेकर बच्चों को करें सावधान

स्कूल की चारदीवारी हो या घर। आपके बच्चे को कहीं भी खतरे का सामना करना पड़ सकता है। लिहाजा उसे इस बात के लिए उत्साहित करें की वो खतरे को पहचान सके। साथ ही उसमें ऐसी हिम्मत पैदा करें कि वो कठोरता से खतरे का सामना भी कर सके। बच्चे को इतनी आत्मीयता और लगाव आपसे होनी चाहिए कि वो अपने साथ होने वाली हर अच्छी बुरी बातें आपसे शेयर करे।