नई दिल्ली : किंग ऑफ पॉप के नाम से पूरी दुनिया में पहचान बनाने वाले माइकल जैक्सन का जन्मदिन है। उनका जन्म 29 अगस्त 1958 को हुआ था। हालांकि जून 2009 में माइकल ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। माइकल जैक्सन अकेले ऐसे गायक, गीतकार और पॉप डांसर थे जिन्हें रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। आइए जानते हैं माइकल जैक्सन से जुड़ी कुछ बातें।

आज हमारे बीच यह महान कलाकार नहीं है। कहते हैं कि माइकल जैक्सन ने अपनी मौत से कुछ दिनों पहले खुद को गोली मार दिए जाने की आशंका जताई थी। इसका खुलासा जैक्सन के करीबी मित्र ने साल 2013 में किया था। जिस रात उनकी मौत हुई वो एक कॉन्सर्ट में परफॉर्म करने की तैयारी कर रहे थे।

-जब माइकल जैक्सन की मौत हुई तो उनपर काफी कर्ज था। उनकी मौत के बाद उन्हीं के नाम से होने वाली कमाई के जरिए परिवार ने कर्ज चुकाया।

- माइकल जैक्सन के नाम पर 13 ग्रैमी अवार्ड, ग्रैमी लीजेंड अवार्ड, ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, 26 अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड दर्ज हैं।

- 1987 में रिलीज म्यूजिक वीडियो ‘स्मूथ क्रिमिनल’ में माइकल जैक्सन ने जो डांस स्टेप किया था वो कर पाना आज भी किसी के बस की बात नहीं। ऐसा वो खास जूतों की मदद से करते थे, जिसका पेटेंट उनके और दो साथियों के नाम है।

- पूरी दुनिया को सिर्फ रोबोटिक डांस और मूनवॉक ही नहीं, बल्कि हिप-हॉप, पोस्ट-डिस्को, कंटेम्पररी आरएंडबी, पॉप और रॉक भी माइकल जैक्सन ने ही सिखाया।

- डांस और सिंगिंग के साथ ही माइकल जैक्सन यौन उत्पीड़न के मामले को लेकर भी सुर्खियों में आए थे। उन पर 13 साल के एक बच्चे के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप था। जैक्सन का कहना था कि उन्हें बच्चों से बहुत प्यार है और आरोप बेबुनियाद हैं। उनके खिलाफ मुकदमा चार महीने तक चला था। हालांकि बाद में उन्हें इस मामले में दोषी नहीं पाया गया।

- माइकल जैक्सन अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी बहुत ज्यादा विवादों में रहते थे। अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने कई बार प्लास्टिक सर्जरी करवाई थी। हालांकि, जैक्सन ने केवल दो बार प्लास्टिक सर्जरी करवाने की बात स्वीकार की थी।

- माइकल जैक्सन की किताब 'रिमेंबर द टाइम : प्रोटेक्टिंग माइकल जैक्सन इन हिज फाइनल डेज' में लिखा है उनके घर में कोई भी बिना पूर्वाअनुमति के नहीं आ सकता था सिवाय उनकी मां कैथरीन जैक्सन के। जैक्सन के पिता और भाई-बहन तक को उनसे अनुमति लेकर आना पड़ता था।