कैलिफोर्निया : सिनेमाजगत के सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड्स 2019 का ऐलान किया जा रहा है। 'रोमा' ने बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म का खिताब अपने नाम किया। 'रोमा' को ही बेस्ट सिनेमेटोग्राफी का भी अवॉर्ड मिला है। ऑस्कर अवॉर्ड समारोह अमेरिका के कैलिफोर्निया के डॉल्‍बी थिएटर में चल रहा है।

मेक्सिको के निर्देशक अल्फोंसो कुरों की ‘रोमा' को ऑस्कर में ‘विदेशी भाषा फिल्म' श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है। यह मेक्सिको की पहली फिल्म है जिसको इस श्रेणी में पुरस्कार मिला है। ‘रोमा' के निर्देशक कुरों को 91वें अकादमी अवॉर्ड समारोह में सिनेमैटोग्राफी के लिए भी ऑस्कर मिला है।

 निर्देशक अल्फोंसो कुरों (फाइल फोटो)
निर्देशक अल्फोंसो कुरों (फाइल फोटो)

रिलीज होने के बाद से ही इस फिल्म की तारीफ सिनेमैटोग्राफी के लिए भी की जा रही थी। कुरों ऐसे पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें अपनी ही निर्देशन में बनी फिल्म के लिए सिनेमैटोग्राफी का पुरस्कार मिला है।

कुरों की इस ‘ब्लैक एंड व्हाइट' फिल्म से लोगों को काफी आशा थी। इस श्रेणी में ‘कोल्ड वॉर (पोलैंड), ‘ शॉपलिफ्टर्स (जापान)', ‘ नेवर अवे (जर्मनी)', ‘केपरनौम (लेबनान)' भी नामित थी। रोमा की की कहानी 1970 के दशक के मेक्सिको की है। इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया था।

यह भी पढ़ें :

प्रशंसकों का प्यार मेरे लिए ऑस्कर से भी बड़ा : सुखविंदर

ऑस्कर में विदेशी भाषाओं की फिल्मों के लिए ज्यादा श्रेणियां होनी चाहिए: प्रियंका चोपड़ा

इन्हें मिला अवॉर्ड

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड रेजिना किंग को फिल्म 'इफ बील स्ट्रीट कुड टॉक' के लिए मिला है। बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड माहर्शाला अली को फिल्म ग्रीन बुक के लिए मिला है। बेस्ट ऐनिमेटेड फीचर फिल्म का अवॉर्ड स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स को मिला है।

बेस्ट ऐनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड 'बाओ' को मिला है। कॉस्ट्यूम डिजाइन का अवॉर्ड रुथ कार्टर को मिला है।