न्यूयार्क: अमेरिकी टेलीविजन स्टार किम करदाशियां के मुताबिक उन्होंने एक्सटसी नाम की ड्रग का इस्तेमाल यौन आनंद के लिए किया था। करदाशियां के मुताबिक साल 2000 में शादी के दौरान उन्होंने ये ड्रग लिया था।

इसके बाद उन्होंने एक टेप बनाने के दौरान फिर इस दवा का इस्तेमाल किया। हालांकि किम ने बताया कि अब फिर से इस ड्रग का इस्तेमाल करने का उनका कोई इरादा नहीं है।

यह भी पढ़ें:

शादी के इतने दिनों बाद किम कार्दशियां ने खोला राज, कहा- पति को नहीं पसंद उनका ये काम

क्या है एक्स्टसी ड्रग

अमेरिका की 'नेशनल सर्वे आन ड्रग यूज एण्ड हेल्थ' के मुताबिक करीब सवा करोड़ अमेरिकी अपने जीवन में कभी न कभी इस ड्रग का इस्तेमाल करते हैं। सर्वे के मुताबिक इस ड्रग का पहली बार इस्तेमाल करने के बाद अक्सर लोग इसी तरह की अन्य दवाइयों का सेवन करने लगते हैं। एक्स्टसी जैसी ही दूसरी खतरनाक दवाए हैं माराजुआना, एम्फिटामाइन्स, कोकीन और हेरोइन। हालांकि ये सभी ड्रग्स दुनियाभर में प्रतिबंधित है साथ ही इसके इस्तेमाल पर कड़ी सजा का प्रावधान है।

क्या होता है एक्स्टसी ड्रग लेने से

एक्स्टसी ड्रग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके इस्तेमाल से मतिभ्रम की स्थिति पैदा होती है। आगे चलकर डिप्रेशन और भूलने की बीमारी का भी लोग शिकार हो सकते हैं।

एक्स्टसी में हैलूसिनोजिन्स पाई जाती है, जिससे इंसान कुछ ऐसी चीजें भी देख और महसूस कर पाता है जो वास्तविक नहीं है। अमेरिका में इसे लव पिल भी कहा जाता है जो प्रतिबंधित है। इसका इस्तेमाल यौन तुष्टि के लिए किया जाता है।

पाठकों को सलाह दी जाती है कि इस तरह की वर्जित दवाओं का सेवन कतई न करें। स्वास्थ्य के नजरिए से ये बेहद खतरनाक है साथ ही इसका इस्तेमाल गैरकानूनी भी है।