लॉस एंजेलिस : मार्वल कॉमिक्स के प्रमुख रहे व कई सुपरहीरो किरदारों को गढ़ने वाले स्टेन ली का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके निधन पर क्रिस हेम्सवर्थ, रायन रेनॉल्ड्स और रॉबर्ट डाउनी जूनियर सहित कई हॉलीवुड हस्तियों ने उन्हें भावुक श्रद्धांजलि दी है।

ली की बेटी के वकील कर्क श्नेक ने सीएनएन को बताया कि कॉमिक पुस्तक के दिग्गज को सोमवार सुबह लॉस एंजेलिस स्थित घर से सीडर के सिनाई मेडिकल सेंटर में ले जाया गया, जहां बाद में उनका निधन हो गया। श्नेक के अनुसार, मृत्यु का कारण अभी नहीं पता चला है।

28 दिसंबर, 1922 को स्टेनली लीबर के रूप में पैदा हुए ली ने 1939 में उस समय के टाइमली कॉमिक्स के साथ अपना करियर शुरू किया। इतने सालों में उन्होंने एक लेखक, संपादक और इलस्ट्रेटर के रूप में काम किया।

यह भी पढ़ें: ‘स्टार वार्स’ के निर्माता गैरी का निधन

कॉमिक पुस्तक बिजनेस में तब डीसी (फिर नेशनल) कॉमिक्स, सुपरमैन, बैटमैन, वंडर वुमन और ग्रीन लैनटर्न के रचनाकारों का बोलबाला था। 1960 के दशक के शुरुआत में डीसी के जस्टिस लीग के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए ली से सुपरहीरो की एक टीम के साथ आने के लिए कहा गया।

ली सबसे पहले फैन्टास्टिक फोर लेकर आए जिसके बाद स्पाइडर-मैन, हल्क, आयरन मैन, थोर, द एक्स-मेन और डेयरडेविल भी आए।

ली के सम्मान में डिज्नी के चेयरमैन व सीईओ बॉब आइगर ने कहा, "स्टेन ली अपेन रचे किरदारों की तरह ही असाधारण थे। दुनियाभर के मार्वल प्रशंसकों के लिए अपने आप में एक सुपरहीरो। स्टेन के पास प्रेरित करने, मनोरंजन करने और जुड़ने की शक्ति थी।"

फिल्म 'थॉर' के अभिनेता क्रिस हैम्सवर्थ ने ली की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "आपकी आत्मा को शांति मिले मेरे दोस्त। अविश्वसनीय रोमांच के लिए धन्यवाद, आपकी कहानियों ने हम सभी का दिल जीत लिया। आपके सभी दोस्तों और परिवार को मेरा प्यार व समर्थन।"

'एक्स-मेन' फ्रेंचाइजी में डेडपूल का किरदार निभाने वाले रायन रेनॉल्ड्स ने नवीनतम 'डेडपूल' फिल्म में ली के कैमियो की एक तस्वीर साझा की और लिखा, "आपकी आत्मा को शांति मिले स्टेन। हर चीज के लिए धन्यवाद।"

कैप्टन अमेरिका का किरदार निभाने वाले क्रिस इवांस ने लिखा, "कभी भी एक और स्टेन ली नहीं होंगे। दशकों से उन्होंने युवा और बुजुर्ग दोनों को साहस, भागने, आराम, आत्मविश्वास, प्रेरणा, ताकत, दोस्ती और खुशी के साथ प्रदान किया। उन्होंने प्यार और दयालुता को दर्शाया और कई लोगों की जिंदगी में एक अमिट छाप छोड़ गए।"

मार्वल स्टूडियोज के अध्यक्ष केविन फीज ने कहा कि उनके करियर पर किसी ने भी उतना प्रभाव नहीं डाला जितना ली ने डाला। स्टेन ली एक असाधारण विरासत छोड़ गए हैं।

'आयरन मैन' का किरदार निभाने वाले रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने इंस्टाग्राम पर ली के साथ की अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और कैप्शन में लिखा, "यह सब आपको समर्पित। आपकी आत्मा को शांति मिंले स्टेन।"

अभिनेता बेनेडिक्ट कम्बरबैच ने ली को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें दयालु, उदार और हंसमुख शख्स बताया।

'गॉर्जियंस ऑफ द गैलेक्सी' के स्टार क्रिस प्रैट ने खुद को खुशकिस्मत बताया कि उन्हें स्टेन ली से मिलने का मौका मिला और उनकी रची दुनिया में उन्हें किरदार निभाने का मौका मिला।

अभिनेता टॉम हॉलैंड ने कहा कि मार्वल के जनक ली ने अविश्वसनीय रूप से ढेर सारे लोगों को अपनी रचनाओं से खुशी दी है। उनकी आत्मा को शांति मिले।