हिंदू धर्म में सूर्य पूजा का बड़ा महत्व है। प्रतिदिन स्नान के बाद सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जाता है, सूर्य नमस्कार किया जाता है। जो लोग हर दिन ऐसा नहीं कर पाते वे रविवार को सूर्य पूजा करते हैं। वहीं संक्रांति काल में तो सूर्य पूजा विशेष फलदायी होती है।वहीं सूर्य के एक राशि से दूसरी राशि में संक्रमण को संक्रांति कहते हैं। सूर्यदेव हर माह राशि बदलते हैं और जिस राशि में वे जाते हैं उसी राशि पर संक्रांति का नामकरण होता है।

पिछले महीने हमने मकर संक्रांति का पर्व मनाया था जब सूर्य ने मकर राशि में प्रवेश किया था और अब सूर्यदेव कुंभ राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं इसीलिए इसे कुंभ संक्रांति कहते हैं।13 फरवरी, गुरुवार की शाम करीब 7 बजे सूर्य मकर राशि से कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। सूर्य 14 मार्च तक कुंभ राशि में ही रहेगा। सूर्य 14 मार्च के बाद कुंभ से मीन राशि में जाएगा। इसका प्रभाव सभी बारह राशियों पर पड़ेगा।

जहां सूर्य के राशि बदलने से पांच राशियों के लोगों के लिए शुभ समय शुरू होगा वहीं कुछ राशियों को सावधान भी रहना पड़ सकता है।

तो आइये यहां जानते हैं सभी बारह राशियों पर कैसा रहेगा सूर्य के राशि परिवर्तन का असर ....

मेष- इस राशि के जातकों के लिए सूर्य शुभ स्थिति में रहेगा। इन लोगों को वाहन सुख मिल सकता है। सूर्य का परिवर्तन आपकी राशि से ग्यारहवें स्थान में हो रहा है जो कि आपके लाभ का स्थान है। लाभ स्थान में शुक्र पहले से ही गोचर कर रहे हैं। सूर्य एवं शुक्र की युति आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करने वाली है। व्यवसायी जातकों के लिये भी सूर्य का कुंभ राशि में आना सकारात्मक परिणाम देने वाला रहेगा। विद्यार्थियों के लिये भी समय अच्छा है।

वृषभ-इस राशि के लिए सूर्य लाभदायक रह सकता है। धन संबंधी कामों में लाभ हो सकता है। आपकी राशि से सूर्य का परिवर्तन कर्मभाव में हो रहा है जहां पर आपकी राशि के स्वामी शुक्र पहले से ही विराजमान हैं। इस समय कामकाज के सिलसिले में आपकी व्यस्तताएं बढ़ सकती हैं। आप समय पर अपने लक्ष्यों को हासिल करने में कामयाब रह सकते हैं। इससे काम के प्रति आपका उत्साह भी बना रहेगा।

मिथुन-आपकी राशि से यह परिवर्तन भाग्य स्थान में हो रहा है। आपके लिये यह भाग्योदय का समय कहा जा सकता है क्योंकि शुक्र पहले से ही नवम होकर गोचर चल रहे हैं। सामाजिक तौर पर आपकी गतिविधियां बढ़ सकती हैं। छोटे भाई-बहनों के लिये भी यह समय लाभकारी रहने के आसार हैं। स्वास्थ्य बेहतर बने रहने की उम्मीद कर सकते हैं। पर्सनल लाइफ के लिये भी सूर्य का कुंभ राशि में गोचर अच्छा कहा जा सकता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

कर्क- कर्क राशि वालों के लिये सूर्य का यह राशि परिवर्तन अष्टम भाव में हो रहा है जहां शुक्र पहले से ही विचरण कर रहे हैं। इस समय आपको अपनी सेहत के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। निजी जीवन सामान्य बने रहने के आसार हैं। लव लाइफ ठीक ठाक रहने के आसार हैं। फाइनेंशियली देखा जाये तो धन प्राप्ति के आसार फिलहाल तो नज़र नहीं आ रहे हैं। ऐसे में बचत करने के बारे में तो भूलना ही बेहतर रहेगा। सबसे बड़ी जरुरत जो आपके लिये है वह यह कि अपने आत्मबल को मजबूत बनाये रखें।

सिंह-सूर्य आपकी राशि के स्वामी हैं जो कि परिवर्तन के पश्चात आपकी राशि से सप्तम भाव में शुक्र के साथ गोचररत हो रहे हैं। पार्टनर के साथ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। काम पर ध्यान लगाने समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य ठीक ठाक रहने के आसार हैं। फाइनेंशियली आपकी कंडिशन जैसी हैं वैसी ही बनी रहने के आसार हैं। नौकरी में अधिकारियों का साथ मिल सकता है। वाहन सुख मिल सकता है।

कन्या- आपकी राशि से सूर्य छठे भाव में शुक्र के साथ गोचर कर रहे हैं जो कि आपके लिये शत्रु व रोग का घर है। इस समय आप अपने प्रतिद्वंदियों पर हावी रह सकते हैं। पर्सनल लाइफ में भी सुकून बने रहने के आसार हैं। यदि किसी कानूनी मसले को लेकर परेशान हैं तो आपके लिये सकारात्मक रहने के संकेत हैं। यह समय आपके लिए शुभ रहेगा। लाभ मिल सकता है।

तुला- तुला राशि वालों के लिये सूर्य राशि स्वामी शुक्र के साथ पंचम भाव में गोचररत हो रहे हैं। इस समय आप अपनी इमेज को लेकर थोड़ा चिंतित रह सकते हैं। परिजनों व बच्चों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं। व्यावसायिक तौर पर भी यह समय आपके लिये काफी अच्छा रह सकता है। पर्सनल लाइफ सही रहने की उम्मीद कर सकते हैं। जमीन से जुड़े कामों में सफलता मिल सकती है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

वृश्चिक- आपकी राशि से सूर्य चौथे स्थान में आ रहे हैं। सुख भाव में शुक्र के साथ सूर्य का आना आपके लिये लाभकारी रहने के आसार हैं। कार्यस्थल पर आप पूरी एकाग्रता के साथ काम कर सकते हैं। गत दिनों जो कड़ी मेहनत आपने की है उसका फल इस समय चखने को मिल सकता है। पदोन्नति व वेतन वृद्धि की उम्मीद रख सकते हैं। संपत्ति से जुड़ा कारोबार करने वालों को भी लाभ कमाने का अवसर मिल सकता है। पर्सनल लाइफ बढ़िया रहने के आसार हैं।

धनु- आपकी राशि से सूर्य का परिवर्तन तीसरे स्थान में हो रहा है। यह समय आपके लिये सौभाग्यशाली कहा जा सकता है। छोटे भाई बहनों का सहयोग आपको मिल सकता है। किस्मत भी आपका साथ देगी। कामकाज संबंधी छोटी-मोटी यात्राओं के योग भी आपके लिये बन रहे हैं। स्वास्थ्य अच्छा बने रहने के आसार हैं। धन प्राप्ति के आसार भी बन रहे हैं। व्यापारी कोई बड़ा सौदा भी इस समय कर सकते हैं।

मकर-आपकी राशि से सूर्य का परिवर्तन धन भाव में हो रहा है जहां शुक्र पहले से गोचर कर रहे हैं। दूसरे स्थान में सूर्य व शुक्र का साथ होना फाइनेंशियली कंडीशन में सुधार होने के संकेत कर रहा है। लंबे समय से यदि किसी शारीरिक पीड़ा से गुजर रहे हैं तो इसमें भी आराम मिलने के आसार हैं। आत्मबल मजबूत होगा। आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी हो सकती है। रिश्तेदारों से शुभ समाचार मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें:

जानें कब और क्यों मनाई जाती है कुंभ संक्रांति, इस दिन स्नान-दान से प्रसन्न होंगे सूर्यदेव

आज बुधवार व संकष्टी चतुर्थी का अद्भुत योग, यूं करेंगे पूजा तो प्रसन्न होंगे विघ्नहर्ता

कुंभ-सूर्य राशि बदलकर आपकी ही राशि में आ रहे हैं और यहां वे 14 मार्च तक रहेंगे। आपको नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। नई चीज़ों को करने से हिचकिचाएं नहीं नयापन आपके लिये सफलता लेकर आ सकता है। आत्मविश्वास काफी अच्छा रहने के आसार हैं। पिता के साथ आपके रिश्ते काफी मधुर रह सकते हैं। सेहत भी सामान्य बनी रहने के आसार हैं। व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक जीवन में संतुलन रखने का प्रयास करें। हर तरफ से आपको लाभ ही मिलेगा।

मीन-12वें भाव में सूर्य का शुक्र के साथ आना आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर सकता है। अपनी सेहत का भी ध्यान रखें खासकर आंखों की समस्या से परेशान हो सकते हैं। फाइनेंशियली आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। मेहनत अधिक करनी पड़ेगी। मानसिक तनाव बढ़ेगा धैर्य बनाए रखें।