हिंदू धर्म में अमावस्या व पूर्णिमा का खास महत्व होता है। इस दिन विशेष पूजा-अर्चना का विधान भी है। वहीं माघ मास की अमावस्या जिसे माघी अमावस्या व मौनी अमावस्या भी कहा जाता है, को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

मौनी अमावस्या इस बार 24 जनवरी 2020 को है। इस दिन स्नान-दान का विशेष महत्व है। कई लोग तो तीर्थस्नान का पुण्य अर्जित करने के लिए गंगा किनारे के तीर्थस्थानों पर भी जाते हैं। वहीं यह भी माना जाता है कि इस दिन राशि के अनुसार अगर कुछ खास उपाय किये जाएं तो बिगड़े काम बनने के साथ ही मनोवांछित फल की प्राप्ति भी होती है।

तो आइये यहां जानते हैं मौनी अमावस्या पर राशि के अनुसार क्या उपाय किए जा सकते हैं ....

मेष - इस राशि के जातक को मौनी अमावस्या के दिन नहाने के पानी में एक चम्मच गंगाजल और एक चुटकी लाल चंदन डालकर स्नान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको स्वास्थ्य लाभ होगा। इतना हीं नहीं इस उपाय से आपको आपकी सभी परेशानियों से भी छुटकारा प्राप्त होगा।

वृषभ - वृषभ राशि के जातकों को मौनी अमावस्या के दिन स्नान के जल में दो बूंद गंगाजल और गुलाब जल डालकर स्नान करना चाहिए और भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको नौकरी में चल रही सभी प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

मिथुन- मौनी अमावस्या के दिन मिथुन राशि के जातकों को अपने नहाने के पानी में गंगाजल के साथ- साथ किसी अन्य पवित्र नदी के जल को मिलाकर जरूर स्नान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको वैवाहिक जीवन में चल रही सभी प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

कर्क- इस राशि के जातकों को मौनी अमावस्या के दिन नहाने के पानी में गंगाजल और सफेद चंदन मिलाकर स्नान करना चाहिए और चंद्रमा के मंत्रों का जाप करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको मानसिक शांति प्राप्त होगी।

सिंह- मौनी अमावस्या के दिन सिंह राशि के जातकों को अपने नहाने के पानी में गंगाजल के साथ- साथ दो चुटकी लाल चंदन मिलाकर स्नान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके मान- सम्मान में पहले से ज्यादा वृद्धि होगी। इसके साथ ही आपको ऐसा करने से शत्रु बाधा से मुक्ति मिलेगी।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

कन्या - मौनी अमावस्या पर कन्या राशि के जातकों को नहाने के पानी में गंगाजल और बूंद केवड़ा जल मिलाकर स्नान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी संतान संबंधी सभी प्रकार की परेशानियां समाप्त हो जाएंगी। इतना ही नहीं यह उपाय आपको प्रेम सबंधों में भी सफलता दिलाएगा।

तुला - तुला राशि के जातकों को मौनी अमावस्या के दिन अपने स्नान के जल में गंगाजल और गुलाब जल मिलाकर स्नान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके भौतिक सुखों में पहले से ज्यादा वृद्धि होगी और आपको सभी प्रकार का ऐश्वर्य प्राप्त होगा।

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जातकों को इस दिन नहाने के पानी में गंगाजल और गुलाब की पंखुड़ियां डालकर स्नान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके अपने भाई बहनों के साथ रिश्तों में और भी ज्यादा सुधार होगा। इसके साथ ही आपको ऐसा करने से मित्रों से भी लाभ प्राप्त होगा।

धनु - इस राशि के जातकों को मौनी अमावस्या के दिन स्नान के जल में गंगाजल के साथ केसर डालकर स्नान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके ज्ञान में और भी ज्यादा वृद्धि होगी। इसके साथ ही आपको आय के नए स्रोत भी प्राप्त होंगे।

मकर- मौनी अमावस्या के दिन मकर राशि के जातकों को नहाने के पानी में गंगाजल के साथ दो चुटकी काले तिल डालकर स्नान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको शनि दोषों से मुक्ति प्राप्त होगी और आपको शनि देव का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

कुंभ - कुंभ राशि के जातकों को इस दिन नहाने के पानी में गंगाजल और सफेद तिल मिलाकर स्नान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको कानूनी विवादों से छुटकारा प्राप्त होगा। इसके साथ ही आपको ऐसा करने से व्यापार में भी लाभ की प्राप्ति होगी।

इसे भी पढ़ें :

मौनी अमावस्या 2020: जानें आखिर इस दिन क्यों रखा जाता है मौन, क्या है इसका महत्व

जानें कब है मौनी अमावस्या, महत्व व स्नान-दान का शुभ-मुहूर्त

मीन - मीन राशि के जातकों को इस दिन नहाने के पानी में गंगाजल के साथ दो चुटकी हल्दी मिलाकर स्नान करना चाहिए और देवगुरु बृहस्पति के मंत्रों का जाप करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको धन लाभ के योग बनेंगे और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।