मेष - आज आप ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें। आपके नज़दीकी लोग आपके निजी जीवन में परेशानियाँ खड़ी कर सकते हैं। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। जीवनसाथी से पूर्ण सहयोग न मिलने के कारण आप निराश हो सकते हैं। आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीक़े से बनाएँ।

वृषभ- आज आप सकारात्मक विचारों को ही दिमाग में आने दें वरना परेशान हो जाएंगे। आज आपके बच्चे आपको व्यस्त रखेंगे। प्यार-मोहब्बत के मामले में जल्दबाज़ी में क़दम उठाने से बचें। आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे, साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है। वैवाहिक जीवन के कुछ साइड इफ़ेक्ट्स भी होते हैं, आज आपको इनका सामना करना पड़ सकता है। आज का दिन थोड़ा उबाऊ हो सकता है।

मिथुन- आपके लिए यह ठीक होगा कि आप आज खुद को अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। बच्चों के साथ समय बिताना आपके लिए ख़ास होगा। आज के दिन आप अपने प्रिय को बहुत याद करेंगे। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें, अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो। ज़रुरत से ज़्यादा सोना आपकी सेहत के लिए नुक़सानदायक भी हो सकता है।

कर्क- आज आपको प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। अपनी उपयोगिता की ताक़त को सकारात्मक सोच और बातचीत के ज़रिए विकसित करें ताकि आपके परिवार के लोगों को लाभ हो। लंबे समय के बाद आप भरपूर नींद का मज़ा ले पाएंगे। इसके बाद आप बहुत शान्त और तरोताज़ा महसूस करेंगे। कुल-मिलाकर आज का दिन आपके लिए बेहतर साबित होगा।

सिंह- आज आपको ध्यान और योग फायदा पहुँचाएंगे। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। मुमकिन है कि आप अपने घर में या उसके आस-पास आज कुछ बड़े बदलाव करें। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। आज आपका जीवनसाथी आपकी सेहत के प्रति असंवेदनशील हो सकता है। आज बच्चों के साथ समय बिताकर आप कुछ सुकून भरे पल जी सकते हैं।

कन्या- आपको परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। आपको अपनी हार से कुछ सबक़ सीखने की ज़रूरत है क्योंकि आज अपने दिल की बात ज़ाहिर करने से नुक़सान भी हो सकता है। अपने जीवनसाथी के किसी काम की वजह से आप कुछ शर्मिन्दगी महसूस कर सकते हैं। लेकिन बाद में आपको महसूस होगा कि जो हुआ, अच्छे के लिए ही हुआ।

तुला- आज आप अपना तनाव दूर करने के लिए परिवार वालों की मदद लें। उनकी सहयता को खुले दिल से स्वीकारें। आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे, लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता हैं। कोई पुराना दोस्त अपने साथ आपके जीवनसाथी के पुराने यादगार क़िस्से लेकर आ सकता है। सप्ताह के आख़िर में छुट्टियों के दिन पलक झपकाते ही ग़ायब हो जाते हैं। इसलिए अब आलस्य को ख़ुद पर हावी न होने दें और बाक़ी बचे कामों को झटपट हाथ में लें।

वृश्चिक- आपको व्यर्थ के तनाव से बचने के लिए अपने जज़्बात क़ाबू में रखने की ज़रूरत है। संभव है कि दोस्त ही आपको ग़लत रास्ता दिखलाएँ। कोई आपको दिल से सराहेगा। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी की किसी बात को गंभीरता से न लेने की स्थिति में विवाद हो सकता है। छुट्टी वाले दिन काम करने से ज़्यादा झल्लाहट भरा कुछ नहीं हो सकता है; मुमकिन है कि आज आपको पूरे दिन इस झल्लाहट से जूझना पड़े।

धनु- आज आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें। आप आज गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं। आज अपने प्रिय से दूर होने का दुःख आपको टीस देता रहेगा। दूसरों को यह बताने के लिए ज़्यादा उतावले न हों कि आज आप कैसा महसूस कर रहे हैं। जीवनसाथी के साथ एक आरामदायक दिन बीतेगा। इस सप्ताहांत परिवार के साथ शॉपिंग पर जाना संभव लग रहा है लेकिन शॉपिंग जेब पर भारी भी पड़ सकती है।

मकर- आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा क्योंकि आपका जीवनसाथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा। आज के दिन आपकी योजनाओं में आख़िरी पल में बदलाव हो सकते हैं। शादी के बाद वैवाहिक जीवन में प्यार सुनने में मुश्किल ज़रूर लगता है, लेकिन आप आज महसूस करेंगे कि यह मुमकिन है। संगीत तनाव दूर करने की रामबाण दवा है, आज के दिन अच्छा संगीत सुनना आपके हफ़्ते भर के तनाव को छूमंतर कर सकता है।

इसे भी पढ़ें :

कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक करने के लिए मकर संक्रांति पर ऐसे करें सूर्य पूजा, मिलेंगे शुभ परिणाम

मकर संक्रांति 2020: इस दिन करें इन चीजों का दान, मिलेगा सूर्य व शनि का आशीर्वाद

कुंभ- आज आप अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। अपने जीवन-साथी के साथ अपनी गोपनीय जानकारी बांटने से पहले सोच लें। आज के दिन आपकी योजनाओं में आख़िरी पल में बदलाव हो सकता हैं। वैवाहिक जीवन के कुछ साइड इफ़ेक्ट्स भी होते हैं; आज आपको इनका सामना करना पड़ सकता है। आज वह दिन है जब आप पूरी तरह से आराम करना चाहते हैं, लेकिन लगता है कि आपके परिजनों की कुछ और ही योजना है। इसलिए तैयार रहें और खीझें नहीं, नहीं तो पूरा सप्ताहांत ख़राब हो सकता है।

मीन- आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी दिलचस्पी हो। हर निवेश को सावधानीपूर्वक अंजाम दें और ग़ैर-ज़रूरी नुक़सान से बचने के लिए उचित सलाह लेने में न हिचकिचाएँ। दिन के दूसरे हिस्से में आप आराम करना और अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। आज ही लंबे वक़्त से चले आ रहे झगड़ों को सुलझा लें, क्योंकि हो सकता है कि कल बहुत देर हो जाए। आपके जीवनसाथी की सुस्ती आपके कई कामों पर पानी फेर सकती है।