दीपों का त्योहार दिवाली अब बस आने ही वाला है और हर तरफ इसकी खास तैयारियां देखी जा सकती है। यह त्योहार हमारे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

जहां दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है वहीं दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस पर नई वस्तुओं की खरीदारी करने की परंपरा निभाई जाती है।

धनतेरस पर वाहन, बर्तन और गहने विशेष रूप से खरीदे जाते हैं और माना जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथ ही यह भी कहते हैं कि मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से घर में सुख-समृद्धि आती है। घर में धन-धान्य का भंडार भर जाता है, किसी चीज की कोई कमी नहीं रहती।

यहां यह जानना जरूरी है कि धनतेरस के दिन जितना महत्व खरीदारी का है उतना ही जरूरी उस दिन दान करना भी माना जाता है।

जी हां, धनतेरस के दिन दान करना भी महत्वपूर्ण माना जाता है। कहते हैं कि जितना आप धनतेरस के दिन दान करते हैं, उससे ज्यादा मां लक्ष्मी की कृपा आपको प्राप्त होती है और मां आपको उससे ज्यादा वापस दे देती है।

माना जाता है कि जो भक्तजन धनतेरस के दिन दान-पुण्य करते हैं उन्हें अपने जीवन में कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता, उनके घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती।

यहां यह सवाल उठता है कि आखिर धनतेरस पर क्या दान किया जाए। तो यहां यह जानना जरूरी है कि धनतेरस पर इन पांच चीजों का दान किया जाना महत्वपूर्ण होता है।

आइये यहां जानते हैं कि वे कौन सी चीजें हैं जिनका दान धनतेरस पर किया जाना चाहिए ....

- माना जाता है कि धनतेरस के दिन किसी गरीब व्यक्ति को नए पीले रंग के कपड़ों का दान करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी काफी प्रसन्न होती हैं।

धनतेरस पर होती है मां लक्ष्मी के साथ कुबेर की विशेष पूजा
धनतेरस पर होती है मां लक्ष्मी के साथ कुबेर की विशेष पूजा

धनतेरस के दिन वस्त्रदान को महादान भी कहते हैं। भक्तों को दान करने के बदले में विशेष फल की प्राप्ति होती है।

- कहते हैं कि धनतेरस के दिन किसी गरीब को भोजन करा कर उसको सम्मान देना चाहिए। भोजन में चावल की खीर और पूड़ी जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें :

Dhanteras 2019: भूलकर भी धनतेरस को न करें ये गलतियां, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

Dhanteras 2019 : धनतेरस पर इन सामानों का खरीदना माना जाता है अशुभ, भूलकर न करें यह गलती

इसे किसी गरीब को खिलाने से आपको विशेष पुण्य की प्राप्ति हो सकती है। खाना खिलाने के उपरांत गरीब को दक्षिणा देकर विदा करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

- धनतेरस के दिन नारियल और मिठाई का दान भी किया जाना चाहिए। इस दिन किसी गरीब और जरूरतमंद को नारियल के साथ मिठाई का दान करने से मां लक्ष्मी का कृपा आप पर होगी। जिससे आपके घर में धन-धान्य के भंडार भर जाएंगे और पूरे साल आपको किसी भी चीज की कमी नहीं होगी।

धनतेरस पर झाड़ू खरीदने के साथ ही दान करने का भी है महत्व 
धनतेरस पर झाड़ू खरीदने के साथ ही दान करने का भी है महत्व 

- धनतेरस के दिन आपको लोहे से बनी वस्तु का दान करना चाहिए। इस दिन लोहे की वस्तु दान करने से दुर्भाग्य टल जाता है। लोहे की वस्तु दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

इसे भी पढ़ें :

Diwali 2019 : विशेष योग में मनेगी दिवाली, सुबह निखरेगा रूप और रात में होगी लक्ष्मी पूजा

- धनतेरस के दिन घरों में लोग झाड़ू खरीदकर लाते हैं, उसकी पूजा करते हैं। आपके आस-पास कोई जरूरतमंद है जो पैसों की तंगी से गुजर रहा है तो उसको आप धनतेरस के दिन झाड़ू दान कर सकते हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर दान करना चाहिए।