खुशहाल जीवन में प्यार और करियर काफी मायने रखते हैं और इन दोनों के बीच तालमेल से ही खुशी आती है। जीवन में कभी-कभी आपको प्यार और करियर दोनों में से किसी एक को चुनना पड़ता है। अक्सर हम लोगों को प्यार और करियर के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश करते देखते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ऐसा करने में सफल होते हैं।

प्यार और करियर में तालमेल नहीं होने पर आपका जीवन में झगड़े और तनाव का शिकार होना पड़ता है। ऐसा भी देखा गया है कि प्यार और करियर के बीच तालमेल नहीं होने की वजह से न सिर्फ आपके बीच तकर्रार की स्थिति पैदा होती है बल्कि करियर में पीछे पड़ जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अगर जीवन में इस तरह की स्थिति पैदा हो जाती है, तो क्या करना चाहिए और उनसे कैसे बचना चाहिए।

कॉंसेप्ट फोटो 
कॉंसेप्ट फोटो 

एक-दूसरे को अच्छी तरह समझें

रिश्ते में मिठास और प्यार के लिए अच्छी बॉंडिंग होना जरूरी है। अगर आप दोनों के बीच अच्छी दोस्ती, एक-दूसरे की पसंद और नापसंद जानते हैं, एक-दूसरे के अच्छे मित्र बनने और पार्टनर को समझने की कोशिश करेंगे, तो आपका रिश्ता दिनों-दिन मजबूत बनता जाता है। केवल घर के कामों में नहीं बल्कि ऑफिस में काम को लेकर भी पार्टनर से बातें साझा करेंगे, पार्टनर आपको अच्छी तरह समझेगा और आपका साथ भी देगा।

एक-दूसरे के लिए समय दें

आप ऑफिस में दिनभर के काम के बोझ के बीच अगर दिन में एक बार भी पार्टनर से फोन पर 2-3 मिनट के लिए भी बात करेंगे या फिर मैसेज भी करेंगे तो पार्टनर में आपके प्रति प्यार और सम्मान बढ़ेगा। कई बार ऐसा होता है कि काम के दबाव में आप अपने पार्टनर को भूल जाते हैं, लेकिन आपके इस इग्नोरेन्स रिश्तों में दूरियों की वजह बन सकता है। दिन में एक-दो बार भी पार्टनर से बात करेंगे तो दोनों में एक-दूसरे की जानकारी रहेगी और ऐसा महसूस करेंगे कि आपके पार्टनर को आपकी फिक्र है।

कॉंसेप्ट फोटो 
कॉंसेप्ट फोटो 

एक दूसरे की बातें सुने

रिश्ते में यह जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को पूरी आजादी दें, इसका मतलब अपने पार्टनर को उसके मन का काम करने दें और उनपर जबरन कोई काम या अपनी बात न थोपें। ऐसा करने से आपका रिश्ता बिगड़ने का खतरा पैदा हो जाता है। कोई भी फैसला लेने से पहले पार्टनर की राय जरूर लें, मुख्य रूप से अगर फैसला पार्टनर जुड़ा हो या उसकी भागीदारी हो।