हैदराबाद : विश्वभर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। योग का हमारे जीवन में क्या महत्व है ये हम सब जानते हैं। योग की वजह से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप अपने स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच या फिर टैब में इस्टॉल कर योग सकते हैं। इन ऐप्स के जरिए आप हर दिन योग कर सकते हैं।

डेली योगा ऐप :

इस ऐप में आपको 500 से ज्यादा आसन, 200 से ज्यादा योगा क्लासेज, मेडिटेशन और 50 से भी ज्यादा वर्क आउट प्लान्स मिलते हैं। इसके साथ ही आपको 10 से ज्यादा टॉप कोच मिलते हैं। अगर आप एक बिगिनर हैं तो ये कोच आपको वर्कशॉप देते हैं जिसकी मदद से आप योग में बिगिनर से मास्टर बन जाते हैं। इस ऐप में आपको कई सीरीज मिलेंगे, जैसे- गेटिंग टोन्ड, माइंडफुलनेस एवरीडे, हेल्थ इन्हांसर आदि।

ट्रैक योगा :

इस ऐप में आपको योग के वीडियो कंटेंट एचडी फॉर्मेट में मिलते हैं। साथ ही कोई भी वीडियो देखने से पहले प्रीव्यू देखने का भी ऑप्शन मिलाता है। यह एप्प आपको गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में मिल जाएगी। साथ ही इसमें योग करने पर यूज़र्स को प्वाइंट भी मिलता है।

योगा गो :

इस ऐप में आपको कस्टमाइज्ड फिटनेस और वेट लॉस प्लान्स दिए गए हैं। साथ ही, इस ऐप में हेल्दी मील ट्रैकर के साथ ही यूजर्स को टोन्ड बॉडी के लिए एनी व्हेयर सॉल्यूशन भी मिलता है। इस ऐप के जरिए वर्क आउट करने के लिए इसमें 7 से 30 मिनट का समय लगता है। आप एक सेशन में 200 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

ब्रेथ ऐप :

यह Apple Watch का नेटिव ऐप हो जो कई तरह के डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज गाइड करता है। यह आपको डेली डीप ब्रीदिंग करने के समय रिमाइंड कराता है ताकि आप हर रोज एक्सरसाइज परफॉर्म कर सकें। इस ऐप में आप अपनी सहूलियत के हिसाब से डीप ब्रीदिंग के समय का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक टैप के साथ एनिमेशन शो होता हो तो आपको ब्रीदिंग करते समय फोकस करने में मदद करता है।

प्रेगनेंसी योगा एक्सरसाइसेज :

यह एप्प गर्भवती महिलाओं के लिए खास है। माना जाता है कि योग गर्भवती औरतों व आने वाले बच्चे, दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इस एप्प में बताया गया है कि गर्भवती महिलाओं को कौन-कौन से व्यायाम करने चाहिए।

योगा वेब :

एप्पल यूजर्स इस ऐप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप बिगिनर और एडवांस दोनों ही यूजर्स के लिए बनाया गया है। इसमें दोनों ही यूजर्स के लिए योगा प्लान्स दिए गए हैं। इन वर्कआउट्स की मदद से आप अपने बॉडी को फिट और फ्लेक्सिबल रख सकते हैं। आप इस ऐप की मदद से अपने वर्क आउट गोल को 100 फीसद तक अचिव कर सकते हैं जिसके लिए आप हर लेवल को पर्सनलाइज भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

क्या अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से जुड़ी इन खास बातों को जानते हैं आप..!

टेक्सास में योग दिवस को लेकर लोगों में उत्साह, यह है 21 जून की तैयारी

योगा ग्लो :

योगा ग्लो एप्प के ज़रिये यूज़र्स घर बैठे ही योग कर सकते हैं और वो भी बिना इंटरनेट के। इस एप्प के इस्तेमाल से यूज़र्स 3000 से अधिक क्लासेज़ का चुनाव लेवल व समय के अनुसार कर सकता है। इसी के साथ यूज़र्स इस एप्प पर अपनी एक्टिविटी ट्रैक भी कर सकते हैं। योगा ग्लो एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउन डॉग :

इस ऐप में योग को कई लेवल में बांटा गया है। इसके अलावा इस एप्प में गूगल फिट सपोर्ट, ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयड गाइडेंस फीचर मौजूद है। इस एप्प के ज़रिये आपको अच्छे म्यूज़िक भी योग के दौरान सुनने को मिलेंगे। साथ ही इसमें व्यायाम के भी कई टिप्स दिए गए हैं।

फेशियल योगा :

इस एप्प की मदद से आप व्यायाम के जरिये ही त्वचा में रौनक ला सकते हैं। इस एप्प में यह बताया गया है कि चेहरे पर जमा अतिरिक्त फैट को हटाने के लिए क्या करना चाहिए। जो लोग ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर ज्यादा पैसे खर्च करते हैं, उन्हें फेशियल योगा एप्प इस्तेमाल करना चाहिए। जिसके बाद आपको ब्यूटी प्रॉडक्टस की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह एप्प हिंदी और अंग्रेज़ी समेत 85 भाषाओं को सपॉर्ट करता है।