मां के चरणों में जन्नत होती है और मां का स्थान दुनिया में सबसे सर्वोपरि होता है। वैसे तो हर दिन मां के सम्मान का होता है फिर भी सदियों पहले यह तय किया गया कि साल में एक दिन मां के त्याग और उनकी तपस्या को याद करने के लिए निर्धारित होगा। जिसे मदर्स डे के नाम से मनाया जाता है। इस बार मदर्स डे 12 मई को है। मदर्स डे के मौके पर अपनी मां को एक से बढ़कर एक गिफ्ट दे सकते हैं जो उनके लिए मददगार साबित हो और उनकी सेहत का भी ख्याल रख सके।

आज के दौर में ऐसी हाईटेक तकनीक और डिवाइस आ गई हैं, जिनकी मदद से न सिर्फ घर के कामों को आसानी के किया जा सकता है, बल्कि घर की सिक्योरिटी पर नजर रखने के साथ ही सेहत का भी खयाल रखा जा सकता है। ऐसे में मां के लिए कुछ तकनीकी उपहार से बेहतर क्या हो सकता है।

मां की ममता और प्यार को किसी चीज से तौल नहीं सकते लेकिन छोटी-छोटी बातें और चीजों से उन्हें बड़ी खुशी का एहसास जरूर करा सकते हैं।

मां को देने वाले गिफ्टस आइटम-

होम क्लीनिंग डिवाइस-

हाईटेक गैजेट्स ने हर मुश्किल काम को आसान बना दिया है। घर की साफ-सफाई के लिए झाड़ू-पोछा को रिप्लेस करने के लिए अब कई एडवांस और स्मार्ट हाई टैक गैजेट्स मौजूद हैं। घर के कामों में मां का हाथ बंटा सकता है। वैक्यूम क्लीनर अब छोटा और सुविधाजनक होता जा रहा है। जितने समय में आप झाड़ू से एक कमरे की सफाई करेंगे, उतने समय में वैक्यूम क्लीनर 3-4 कमरों को साफ कर देगा। इसके लिए आइरोबोट, सेल्फ क्लीनिंग लिटिल बॉक्स, रोबोट मोप, सोनिकस्क्रबर होम डिवाइस उपयोगी हो सकते हैं।

स्मार्ट होम अप्लायंसेज-

आजकल बहुत सारे स्मार्ट होम अप्लायंसेज आ गए हैं, जो आटा गूंथने के साथ स्मार्ट कुकिंग में भी मददगार होते हैं। इन स्मार्ट डिवाइस की खासियत होती है कि इन्हें एप के साथ पेयर कर स्मार्टफोन के जरिए मॉनीटर किया जा सकता है। इसकी मदद से टेम्परेचर को एडजेस्ट करने, कुकिंग टाइम को सेट करने के साथ रिमोटली पावर को स्विच भी कर सकते हैं। न्यूट्रिसेफ स्मार्ट ब्लूटूथ थर्मोमीटर ऐसी ही डिवाइस है, जिसकी रेंज 200 फीट से अधिक है। करना है, उसके बारे में बताता है।

हेल्थ डिवाइस-

एक उम्र के बाद हेल्थ से संबंधित समस्याएं आम हैं। ऐसे में उनकी बेहतर स्वास्थ्य के लिए हेल्थ से संबंधित डिवाइस को गिफ्ट करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आजकल इस तरह के हेल्थ मॉनीटरिंग डिवाइस आ गए हैं, जिनकी मदद से घर बैठे भी सेहत पर नजर रखी जा सकती है। पोर्टेबल ईकेजी मॉनीटर ऐसा ही डिवाइस है, जिसकी मदद से हॉर्ट की हेल्थ को घर बैठे भी चेक कर सकते हैं। केवल 30 सेकंड में ईसीजी रिपोर्ट को डेडिकेटेड एप के जरिए स्मार्टफोन पर देखा जा सकता है। इसके अलावा, वायरलेस ब्लड प्रेशर मॉनीटर की नोकिया बीपीएम प्लस, ओमरॉन बीपी785एन10 , केयर टच, क्वार्डियोआर्म वायरलेस प्रेशर मॉनीटर आदि अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

इसे भी पढ़ें:

Happy Mother’s Day 2019 : कैसे हुई मदर्स डे की शुरुआत, जानिए इतिहास

होम सेफ्टी डिवाइस-

अगर मां घर पर अकेली हों, तो फिर उनकी सेफ्टी के लिए परेशान होना जरूरी है। होम सिक्योरिटी डिवाइस घर की सेफ्टी के जरूरी है। इसके लिए रिंग वीडियो डोरबेल प्रो एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यह डिवाइस एलैक्सा को भी सपोर्ट करता है। इसकी खासियत है कि जैसे ही कोई दरवाजे के बाहर खड़ा होगा, स्मार्टफोन पर तुरंत नोटिफिकेशन और लाइव वीडियो फीड आ जाएंगे। अच्छी बात है कि इस डिवाइस में बिल्ट-इन माइक्रोफोन भी है, जिससे रियल टाइम में उस व्यक्ति से बातचीत भी की जा सकती है।

अगर है मां को भूलने की है आदत-

एक उम्र के बाद लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। घर पर बुजुर्ग मां हो और वह घर से बाहर निकलने के बाद रास्ता भूलने लगती हैं, तो महानगरों में जीपीएस ट्रैकर जैसे डिवाइस उपयोगी साबित हो सकते हैं। इसके लिए पॉकेट फाइंडर, एंजलसेंस एल्डर्ली जीपीएस ट्रैकर ऐंड एप, आइट्रैक, ट्रैक्स, स्पाई टेक मिनी जीपीएस ट्रैकर, स्पोट 3 सेटेलाइट जीपीएस मैसेंजर, जीपीएस स्मार्टसोल आदि जैसे डिवाइस की मदद ली जा सकती है।

कनेक्टर-

इंटरनेट की पहुंच गांव-गांव और छोटे कस्बों तक होने की वजह से फैमिली मेंबर्स के साथ कनेक्ट रहना काफी आसान हो गया है। दूर रखकर भी हर वक्त कनेक्ट रहा जा सकता है और इसे आसान बनाया है- वाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, गूगल डुओ, स्काइप जैसे प्लेटफॉर्म ने। यही नहीं, इस तरह के और भी बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं, जिसमें भी वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी है, जैसे- स्काइप, हैंगआउट, ओवू, आईएमओ, लाइन, स्लैक आदि। इन प्लेटफॉर्म की खासियत है कि अगर मां घर से दूर हों, तब भी वीडियो कॉलिंग के जरिए आसानी से न सिर्फ फेस-टु-फेस बातचीत कर सकते हैं।

नेकलेस- नेकलेस मां को गिफ्ट में दे सकते हैं। नेकलेस पर मां का नाम, डेट, जगह वैगरह को लिखवाएं। ताकि यह गिफ्ट मां को हमेशा याद रहे।

इयररिंग- इयररिंग मदर्स डे पर मां के लिए अच्छा तोहफा हो सकता है। मार्केट में अलग-अलग डिजाइन और कलर के साथ बहुत इयररिंग उपलब्ध हो जाते हैं।

रिंग- मदर्स डे पर मां रिंग को गिफ्ट में दे सकते हैं। इस पर मां और खुद का नाम लिखवा सकते हैं। इस रिंग को देखकर मां बहुत खुश होगी।

पेंडेंट- मां को पेंडेंट देकर आप मदर्स डे को खास बना सकते हैं। डिजाइनर पेंडेंट या नाम के साथ वाले पेंडेंट आप मां के लिए ले सकते हैं।

बैंगल्स- मां की पंसद की बैंगल्स को आप मदर्स डे पर गिफ्ट कर सकते हैं। उनकी पंसद का यह तोहफा उनको हमेशा याद रहेगा।

लेडीज वॉच- लेडीज वॉच भी मदर्स डे पर गिफ्ट के रूप में अच्छा ऑप्शन है। यदि आपकी मां रेगुलर घड़ी बांधती हैं तो और भी अच्छा है।