आपके गैजेट्स की लाइफ कम करती है यह गलतियां, भूलकर न करें यह काम

कॉन्सेप्ट इमेज - Sakshi Samachar

हैदराबाद : आज हर इंसान अपने को गैजेट्स से घिरा पाता है। महंगे फोन और लैपटॉप लोगों की जरूरत और शौक दोनों हैं। लेकिन हजारों की कीमत वाले ये गैजेट हमारी छोटी से गलती से खराब हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन महंगे गैजेट्स को लंबे समय तक कैसे सुरक्षित और अच्छी स्थिति में रख सकते हैं।

सिर्फ यूथ ही नहीं बल्कि बच्चे और बूढ़े भी स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट जैसे गैजेट्स का खूब इस्तेमाल करते हैं। इस्तेमाल के समय वह ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें खराब गैजेट्स के रूप में भुगतना पड़ता है।

कॉन्सेप्ट इमेज

लंबे समय तक चार्ज करना

ज्यादातर लोग दिनभर काम करने के बाद रात में सोते वक्त स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप को चार्जिंग पर लगाकर सो जाते हैं। वैसे नए जमाने के गैजेट्स में अब हाईक्वालिटी मैकेनिज्म होती है, जो उन्हें एडिशनल चार्जिंग से रोक लेता है। फिर भी रातभर चार्जिंग में गैजेट्स को नहीं लगाना चाहिए।

कॉन्सेप्ट इमेज

फुल चार्जिंग से बचें

गैजेट्स को चार्ज करते वक्त हमेशा हमारी नजर बैट्री पर होती है, जब तक बैट्री 100 फीसदी नहीं चार्ज हो जाती हम चार्जिंग से नहीं हटाते हैं। लेकिन यह गतल है। बैट्री को हमेशा 40 से 80 फीसदी के बीच ही चार्ज रखना चाहिए। इसकी वजह यह है कि जिस बैट्री में ज्यादा वोल्टेज होगा, वो ज्यादा तनाव में रहेगी।

यह भी पढ़ें :

फेसबुक ने किया बड़ा बदलाव, क्या आपने चेक किया अपना अकाउंट

अब मशीन पढ़ेगी आपका दिमाग, ब्रेन रीडिंग कंप्यूटर इंटरफेस पर हो रहा है काम

इन चीजों से रखें दूर

स्मार्टफोन हो या लैपटॉप इन गैजेट्स को हमें प्रकृति से बचाकर रखना चाहिए। बहुत ज्यादा गर्माहट से गैजेट्स पर असर पड़ता है। अत्यधिक गर्मी से बैट्री के लीक होने का डर होता है। इसी तरह अत्यधिक ठंड में डिस्प्ले से जुड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement
Back to Top