हैदराबाद : इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट से कई ऐसे काम हैं, जो एक जगह बैठकर चुटकियों में निपटाया जा सकता है। लेकिन हमारे सामने डाटा को लेकर हमेशा चिंता बनी रहती है। इसलिए हम वाई-फाई ढूंढते हैं। वाई-फाई के इस्तेमाल में सबसे पहली रुकावट उसका पासवर्ड है।

कई बार हम वाई-फाई यूज करना चाहते हैं, लेकिन या तो पासवर्ड पूछने में शर्माते हैं या फिर मांगना नहीं चाहते। कई बार होटल या फिर अन्य जगहों पर वाई-फाई के इस्तेमाल में पासवर्ड सबसे बड़ी मुसीबत बन जाता है। आइए जानते हैं उस आसान तरीके को जिसके जरिए आप बिना पासवर्ड के किसी का भी वाई-फाई यूज कर सकते हैं।

हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसके जारिए आपको न तो किसी से पासवर्ड मांगने की जरूरत है और न ही किसी और तकनीति की। यह तरीका अपनाकर आप बिना किसी परेशानी के वाई-फाई से जुड़ सकते हैं। यह एंड्राएड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए आसान है।

यह भी पढ़ें :

अमेजन बना दुनिया का टॉप ब्रांड, एपल और गूगल  को  छोड़ा पीछे

सैमसंग ने भारत के बाजार में उतारे 2 नए टैबलेट, जानिए इसकी खासियत व कीमत

यह है तरीका

कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो कि वाई-फाई के नाम और पासवर्ड को QR code में बदल देती हैं। हमें उन साइट पर जाना होता है।

Step 1 - इस तरह कि किसी भी वेबसाइट पर जाएं और ‘WiFi Network’ or ‘WiFi Login’ विकल्प को चुनें।

Step 2 - ‘SSID’ सेक्शन में वाई-फाई का नाम टाइप करें और इसके बाद पासवर्ड टाइप करें।

Step 3 - नेटवर्क टाइप को सेलेक्ट करें और Generate या download QR code पर क्लिक करें।

बस इन तीन स्टेप को फॉलो करके आप वाई-फाई यूज कर सकते हैं। एक बार डाउनलोड हो जाने पर आप इसका प्रिंट आउट निकाल के रख सकते हैं ताकि आगे से किसी को भी जरूरत पड़े तो वह इसे स्कैन करके कनेक्ट कर सकता है। आप QR code को सीधा कैमरे से भी स्कैन कर सकते हैं।