लंदन। खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों एपल और गूगल को पछाड़कर दुनिया का सबसे बहुमूल्य ब्रांड बन गया है। एक सर्वेक्षण में यह बात कही गई है। वैश्विक बाजार अनुसंधान एजेंसी कंतर ने अपनी 2019 सौ शीर्ष ब्रांड्स रपट में कहा कि अमेजन का ब्रांड मूल्य 52 प्रतिशत चढ़कर 315 अरब डॉलर हो गया है। इस रपट में अमेजन छलांग लगाकर तीसरे स्थान से पहले स्थान पर पहुंच गया है जबकि गूगल पिछड़कर पहले से तीसरे पायदान पर आ गया। एपल दूसरे पायदान पर टिका रहा।

भारतीय आवास सेवा प्रदाता और ऑनलाइन होटल रूम एग्रीगेटर ओयो रूम्स पांचवें स्थान पर रहा। भारतीय ऑनलाइन टैक्सी एग्रीगेटर ओला अमेरिकी कंपनी उबर से आगे छठे स्थान पर है। उबर 14वें स्थान पर है। ऑनलाइन भुगतान सेवा प्रदाता पेटीएम अपने वैश्विक सहकर्मी पेपैल से एक स्थान ऊपर 19वें स्थान पर है।

रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए, टीआरए के सीईओ एन. चंद्रमौली ने कहा, 'कई भारतीय इंटरनेट स्टार्ट-अप अपनी श्रेणियों में आगे हैं, जो कि कोई आसान कार्य नहीं है। मुनाफे और विकास के साथ विश्वास पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले ब्रांड इस व्यवसाय में जीवित रहेंगे।' इस सूची में शामिल दूसरे शीर्ष 10 ब्रांड में फ्लिपकार्ट सातवें, लिंक्डइन आठवें और स्नैपडील नौवें स्थान पर है।