नई दिल्ली : अमेरिका की प्रमुख वेयरेबल कंपनी गार्मिन की नजर भारतीय लक्जरी स्मार्ट घड़ियों के बाजार पर है और कंपनी ने साल 2019 की तीसरी तिमाही में सुपर प्रीमियम 'मार्क' लाइन अप लांच करने की योजना बनाई है।

इंटरनेशनल डेटा कार्पोरेशन (आईडीसी) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 में स्मार्ट घड़ियों की बिक्री में 54.7 फीसदी की तेजी आई और वेयरेबल डिवाइस की बिक्री में इसकी हिस्सेदारी 29.8 फीसदी रही।

साल 2018 की चौथी तिमाही में वेयरेबल डिवाइसेज की वैश्विक बाजार में 31.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई और कुल 5.93 करोड़ इकाइयों की बिक्री की नई ऊंचाई पर पहुंच गई।

गार्मिन लक्जरी स्मार्ट घड़ियों
गार्मिन लक्जरी स्मार्ट घड़ियों

गार्मिन, फिटबिट और हुआवेई जैसी कंपनियों के नए उत्पादों ने साल 2018 की तीसरी तिमाही में मूलभूत वेयरेबल श्रेणी में तेजी का दौर वापस लौटा दिया।

गार्मिन इंडिया के राष्ट्रीय बिक्री प्रबंधक अली रिजवी ने आईएएनएस को बताया, "गार्मिन एक नया उत्पाद ला रही है, जिसका नाम 'मार्क' है। यह एक अल्ट्रा-प्रीमियम श्रेणी का उत्पाद है। इसकी कीमत करीब 2 लाख रुपये हो सकती है। पिछले साल की हमारी वृद्धि दर को देखते हुए हम सभी कीमत श्रेणियों में भारतीय बाजार में काफी क्षमता देखते हैं।"

गार्मिन लक्जरी स्मार्ट घड़ियों
गार्मिन लक्जरी स्मार्ट घड़ियों

'मार्क' लाइन अप के पांच संस्करणों में गार्मिन 'मार्क ड्राइवर', 'मार्क एविएटर', 'मार्क कैप्टन', 'मार्क एक्सपेडिशन' और 'मार्क एथलीट' शामिल है। यह कंपनी भारतीय सेना को भी जीपीएस समाधान प्रदान करती है।

इंडस्ट्री इंटेलीजेंस समूह (आईआईजी) के प्रमुख प्रभु राम ने आईएएनएस को बताया, "देश में बढ़ती संपन्नता के साथ, अब बाजार में ऐसे आकांक्षी ग्राहक हैं, जो प्रीमियम अल्ट्रा लक्जरी डिवाइसेज खरीदना चाहते हैं। ग्राहकों की यह नस्ल दिखावे में विश्वास करती है और लक्जरी ब्रांड्स पर अधिक खर्च करने के लिए तैयार है।"