नई दिल्ली : ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग करने पर जब प्रोडक्ट खराब निकल जाता है तो उसको रिफंड कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन हाल ही में एक अजीब मामला सामने आया है। यहां एक शख्स ने डिफेक्टिव निकले गूगल पिक्सल 3 स्मार्टफोन को वापस कर पैसे रिफंड की मांग की तो उसको जो मिला उसे देखकर कोई भी चौंक जाए। शायद आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा।

दरअसल, एक पिक्सल 3 (Pixel 3) यूजर को गूगल ने रिफंड मांगने के बदले खास गिफ्ट दे दिया। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, एक ग्राहक ने अपने पिक्सल 3 स्मार्टफोन (Pixel 3) का रिफंड मांगा तो कंपनी ने 10 नए पिक्सल 3 स्मार्टफोन भेज दिए। इनकी कीमत 9000 डॉलर यानी लगभग 6,17,900 रुपये है। लेकिन कमाल की बात ये है कि यूजर इन स्मार्टफोन को लेना नहीं चाहता और अपना पूरा पैसा वापस मांग रहा है।

रेडिट डॉट कॉम पर Cheetohz नाम से आईडी वाले यूजर ने दावा किया कि उसे गूगल ने खराब पिक्सल 3 स्मार्टफोन के रिफंड पर महज 80 डॉलर (करीब 5,500 रुपये) ही दिए। लेकिन इसके साथ कंपनी ने उसे 10 नए पिक्सल 3 फोन भेजे हैं। उसे गूगल से उम्मीद है कि उसे डिफेक्टिड फोन का पूरा रिफंड दिा जाएगा।

इसे भी पढ़ें :

भारत में TikTok डाउनलोड पर लगी रोक, गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया

रिफंड के तौर पर दिए केवल 80 डॉलर

रेडिट पर यूजर ने यह भी लिखा कि हर बड़ी कंपनी के सामने कस्टमर सर्विस को लेकर कई मामले आते हैं और ऐसे में कंपनी का रुख एकदम साफ होता है। लेकिन इस मामले में गूगल का रवैया सही नहीं रहा। यूजर ने कहा कि मेरी तरफ से केवल रिफंड की मांग की गई थी और खराब पिक्सल 3 स्मार्टफोन को मैंने भेजा था। गूगल ने पूरा रिफंड तो नहीं दिया और बदले में 80 डॉलर के साथ 10 नए फोन भेज दिए। एंड्रायड पुलिस की तरफ से भी इसे रिपोर्ट किया गया है।

इस पूरे मामले में गूगल ने यूजर से 10 स्मार्टफोन को वापस नहीं मांगा है. लेकिर यूजर इन सभी को वापस करने अपना पूरा रिफंड चाहता है। यूजर का कहना है कि अभी केवल 80 डॉलर मिले हैं. लेकिन उसे 900 डॉलर (128GB मॉडल ) और मिलने चाहिए।

इस सब के बाद गूगल के आधिकारिक अकॉउंट से शख्स की मदद करने की बात कही गई है। ये अपने आप में अनोखा मामला है कि कोई कंपनी ग्राहक को शांत करने के लिए नुकसान झेल रही हो।