नई दिल्ली : सार्वजनिक व निजी संगठनों के समूह ग्लोबल एलायंस फॉर मास इंटरप्रिन्योर (गेम) और फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि भारत में छोटे उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने भागीदारी की है। इस साझेदारी के तहत , छोटे उद्यमियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने कारोबार को बढ़ाने , ग्राहकों की मांग को पूरा करने और नए ग्राहक बनाने में मदद मिलेगी।

बयान में कहा गया है कि इस भागीदारी का उद्देश्य नौकरी सृजन में तेजी लाना और उद्यमियों को सशक्त बनाना है। यह साझेदारी फेसबुक की 2021 तक 50 लाख लोगों को डिजिटल एवं उद्यमिता कौशल में प्रशिक्षित करने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। "

इसमें कहा गया है कि फेसबुक और गेम ग्रामीण उद्यमियों के स्थानीय समुदाय को सशक्त बनाने के लिए एक परियोजना की शुरुआत करेंगे। इसके लिए डिजिटल और भौतिक माध्यम का उपयोग किया जाएगा। परियोजना के पहले चरण की शुरुआत इस साल कर्नाटक , आंध्र प्रदेश , तेलंगाना , जम्मू - कश्मीर और महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों से होगी।

इसे भी पढ़ें :

फेसबुक ने कांग्रेस की आईटी सेल से जुड़े 687 पेज, अकाउंट हटाए

चुनाव से पहले फेसबुक पर चला मोदी का जादू , जानें कितना किया खर्च

गेम के संस्थापक और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के पूर्व चेयरमैन रवि वेंकटेशन ने कहा , " यह प्लेटफॉर्म कारीगरों के समूह , कृषि उद्यमियों या घरेलू उद्यमियों के समुदाय को साथ ला सकता है ताकि वह सीख , सहयोग और सफल हो सकें। इसमें असीम संभावनाएं हैं। " बयान में कहा गया है कि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में महिलाओं की हिस्सेदारी 23 प्रतिशत है और भारत में उद्यमियों में उनकी हिस्सेदारी 6 प्रतिशत है।

फेसबुक इंडिया , दक्षिण एवं मध्य एशिया की सार्वजनिक नीति निदेशक आंखी दास ने कहा , " हमारा मानना है कि जब आप महिलाओं और युवाओं को जीवन बेहतर बनाने के लिए कौशल और तकनीकी देते हैं तो हम उन्हें और उनके समुदाय को आर्थिक और सामाजिक मूल्य को खोलने के लिए सुसज्जित कर सकते हैं। "