सैन फ्रांसिस्को: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने स्पैम भेजने वालों पर लगाम लगाने के लिहाज से सोमवार को फैसला लिया कि कोई भी यूजर अब एक दिन में 400 से ज्यादा नए हैंड्ल्स को फॉलो नहीं कर सकेगा।

सैन फ्रांसिस्को स्थित इस कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अब कोई भी यूजर एक दिन में 400 से ज्यादा हैंड्ल्स को फॉलो नहीं कर सकता है। पहले यह संख्या 1000 थी।

ट्विटर की संरक्षा टीम ने ट्वीट किया है, ‘‘फॉलो, अनफॉलो, फॉलो, अनफॉलो। कौन करता है ऐसा? स्पैमर्स (स्पैम संदेश भेजने वाले)।''

इसे भी पढ़ेंः

NETFLIX यूजर्स के लिए खुशखबरी, लॉन्च हुआ 65 रुपये वीकली प्लान

टीम ने लिखा है, इसलिए हम एक दिन में फॉलो किए जाने वाले हैंल्डस की संख्या को 1000 से घटाकर 400 कर रहे हैं। आप चिंता ना करें। आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। गौरतलब है कि ट्विटर की नीतियां स्पैम भेजने को प्रतिबंधित करती हैं।

ट्वीटर ने स्थापित किया केंद्र

गौरतलब है कि आम चुनाव से ट्विटर ने भारत के लिये विज्ञापन पारदर्शिता केंद्र स्थापित किया है। इसके केंद्र के जरिये लोग देश में राजनीतिक विज्ञापनों का ब्योरा देख सकते हैं।

यहां विज्ञापन देने वालों का खर्च तथा उसके प्रभाव के आंकड़े भी प्रदर्शित किए जाते है। कंपनी ने राजनीतिक विज्ञापनों के लिये नियम कड़े कर ट्वीटर पर पारदर्शिता लाने के लिय यह कदम उठाया है।