सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक के स्वामित्व वाली वाट्स एप पुराने डिवाइसों और ऑपरेटिंग सिस्टम्स (ओएस) के लिए सपोर्ट समय-समय पर हटाती रहती है और अब यह आईओएस 7 या पुराने संस्करणों, एंड्रायड 2.3.7 और नोकिया सीरीज 40 (एस40) से सपोर्ट हटा रही है।

इसका मतलब है कि नोकिया सीरीज 40 डिवाइस के यूजर्स अब नया वाट्स एप खाता नहीं बना पाएंगे और इन डिवाइसों पर किसी भी समय वाट्स एप की कई प्रणालियां बंद हो जाएंगी।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "जब हमने साल 2009 में वाट्स एप शुरू किया था। तो लोग ऐसे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते थे, जो आज से बिल्कुल अलग थे। तब एप्पल स्टोर कुछ ही महीने पुराना था और उस समय बिकने वाले 70 फीसदी स्मार्टफोन्स में ब्लैकबेरी या नोकिया के ऑपरेटिंग सिस्टम्स होते थे।"

इसे भी पढ़ेंः

Reliance Jio Happy New Year ऑफर, 399 रुपये के रिचार्ज पर 100 फीसदी कैशबैक के साथ मिलेंगे ये फायदे

कंपनी ने कहा, "आज बिकनेवाले 99.5 फीसदी हैंडसेट्स में गूगल, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम होते हैं, जो कि तब 25 फीसदी से भी कम डिवाइसों में होते थे।"

डिज्नीटेड के मुताबिक, कंपनी द्वारा सपोर्ट वापस लेने के बावजूद लोग वाट्स एप का इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि कुछ फीचर्स काम नहीं करेंगे। इनमें नोकिया के आशा सीरीज के फोन शामिल हैं।