Valentine Day 2020: इस दिन पार्टनर के लिए खास रेसिपी बनाकर जताएं प्यार  

डिजाइन फोटो  - Sakshi Samachar

प्यार भरे दिलों को वेलेंटाइन डे का बेसब्री से इंतजार रहता है। यह प्यार करने वालों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता। इस दिन वे वह सब करना चाहते हैं जो उनके पार्टनर को पसंद हो साथ ही जो उनके प्यार को जाहिर कर सके।

वेलेंटाइन डे पर पार्टनर को गिफ्ट देना, फूल देना, हग करना और उन्हें यह जताना कि वे बहुत स्पेशल है, तो हर कोई करता है पर अगर इस दिन आप उनके लिए कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी मेहनत हो, तो उन्हें भी लगेगा कि आप उन्हें कितना चाहती हैं।

वैसे प्यार को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता तो क्यों न उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए उनके लिए खास रेसिपी बनाई जाए। जी हां, खास रेसिपी बनाकर भी आप अपने प्यार का इजहार कर सकती हैं।

तो आइये हम आपको बताते हैं खास रेसिपी जो आप इस दिन बनाकर, उन्हें अपने हाथों से खिलाकर अपने प्यार का इजहार कर सकती हैं ....

यूं बनाएं रेड वेलवेट केक

सामग्री:

बटर: 300 ग्राम

चीनी पाउडर: 200 ग्राम

अंडा: 2

रिफाइन तेल: 200 ग्राम

विनेगर: 1 चम्मच

दूध: 1/2 लीटर

मैदा: 150 ग्राम

कोका पाउडर: 50 ग्राम (4 चम्मच)

बेकिंग सोडा: 1/2 चम्मच

लाल रंग: 1 चम्मच

हैवी क्रीम: 300 ग्राम

कंटेनर: 2

विधि:

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 100 ग्राम बटर ले लें। उसमें चीनी डालकर उसे चिकना होने तक फेट लें। अब इसमें एक अंडा डालें और उसे मिलाएं, फिर ठीक वैसे ही दूसरा अंडा भी डाल दे और उसे मिलाएं।

इसके बाद इसमें रिफाइंड तेल डाल दें और उसे फिर मिलाएं। अब इसमें विनेगर और दूध को डाल दें और उसे क्रीम बनने तक ग्राइंड करे।

अब एक अन्य बर्तन में मैदा, कोका पाउडर और सोडा को छान लें। इस मिक्सचर को उसे दूध वाले क्रीम के बैटर में डाल दें और उसे अच्छे से मिलाएं। इसमें खाने वाला लाल रंग डाल दे और मिलाएं।

जब बैटर तैयार हो जाए तो दोनों कंटेनर को लें और उसे थोड़ा तेल से चिकना कर लें। फिर थोड़ा सा मैदा लेकर चारों तरफ फैला दें। अब इसमें केक के बैटर को डाल दें। फिर दोनों केक को 350F (175C) पर 35-40 मिनट तक मिक्रोवेव में पकने के लिए रख कर पकाएं।

फिर एक कटोरे में बचा हुआ बटर और चीनी पाउडर को ले लें, और उसे ग्राइंड करें। इसमे हैवी क्रीम को डाल दें और उसे ग्राइंड करते हुए 8-10 मिनट क्रीम बनाएं। क्रीम को इकट्ठा कर लें।

अब तक केक बनकर तैयार हो गया होगा, उसे निकाल लें और थोड़ी देर ठंढा होने के लिए छोड़ दें। कंटेनर से दोनों केक को निकालें और उसके ऊपर वाले भाग को काटकर हटा लें। ऊपर वाले भाग से हम छोटे-छोटे हार्ट शेप केक काट लेंगे। बचे हुए केक को क्रश कर के बुरादा जैसा बना लें और उसे अलग रख दें।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

अब नीचे वाले भाग के केक को लें और उस पर थोड़ा क्रीम लगा लें। फिर दूसरा वाला केक को भी रख दें और उसके ऊपर केक लगाए। केक के चारो तरफ अच्छे से क्रीम लगा दें। अब केक के चारो तरफ तोड़ा हुआ केक का बुरादा डाल कर जोड़ दें। फिर उसके ऊपर चारों तरफ छोटे-छोटे हार्ट शेप केक को सजा दें। इसे 2-3 घंटे ले लिए फ्रिज में रख दें।

ऐसे बनाएं क्यूपिड पिज्जा

सामग्री:

पिज्जा बेस- 1

मोजरेला चीज- 150 ग्राम

बारीक कटा टमाटर- 1

बारीक कटा प्याज- 1

टोमैटो केचअप- आवश्यकतानुसार

विधि:

पिज्जा बेस को शेप कटर की मदद से दिल के आकार में काट लें। पिज्जा के पूरे बेस पर टोमैटो कैचअप को अच्छी तरह से फैला दें। बारीक कटा प्याज और टमाटर उसके ऊपर डालें। (आप इस पिज्जा में अपनी पसंद की अन्य सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, स्वीट कॉर्न, बेबी कॉर्न आदि भी डाल सकती हैं।)

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

सबसे ऊपर कद्दूकस किया मोजारेला चीज डालें। 20 मिनट तक इस पिज्जा को ओवन में पकाएं। आप चाहें तो इसे ऑरिगैनो से भी गार्निश कर सकती हैं। मस्टर्ड सॉस के साथ गर्मागर्म पेश करें।

रोज केक

सामग्री :

2 कप मैदा

1 कप शक्कर

1 कप दूध पाउडर

आधा कप गाढ़ी दही

1 टी स्पून खाने का सोडा

3/4 टी स्पून बेकिंग पाउडर

डेकोरेट करने के लिए लाल गुलाब की पंखुड़ियां।

विधि:

सबसे पहले एक पॉट में मैदा लेकर इसमें बेकिंग पाउडर, खाने का सोडा एवं दूध पाउडर को एक साथ मिलाकर मिक्स कर लें। अब दूसरे बाउल में दही लेकर इसमें शक्कर डालकर धीमी आंच थोड़ा-थोड़ा करके इसमें दूध डालें। इनमें दही में डालकर अच्छी तरह एक सार होने तक फेटें।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

अब जब पूरा मिश्रण पूरी तरह से एक हो जाए तो इसे ऑवन में 180 डिग्री पर 40 मिनट तक बेक कर लें। लीजिए रेडी है खास वैलेंटाइन डे स्पेशल रोज केक। ओवन से निकालने के बाद इसे मनचाहे ढंग से आइसिंग करते हुए गुलाब की पंखुड़ियों से शानदार तरीके से लाल गुलाब की तरह डेकोरट कर लें। अब इस केक के साथ आप वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

लिटिल वैलेंटाइन हार्ट

सामग्री:

चेरी1/2 कप

सफेद चॉकलेट 200 ग्राम

बिना नमक वाला बटर 50 ग्राम

कटा हुआ पिस्ता 1/4 कप।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

विधि:

चेरी को छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। माइक्रोवेव में 30 सेकेंड तक चॉकलेट और बटर डालकर पिघलाएं। फिर उसे निकालकर अच्छे से मिक्स करें। आप डबल बॉयलर में एक बार ही इसे पिघला सकते हैं। फिर कटे हुए पिस्ता और चेरी में डालकर अच्छे से मिलाएं।

इसे भी पढ़ें :

Valentine Day 2020: इस खास दिन करना है पार्टनर को इंप्रेस तो यूं चूज करें अपने लिए खास ड्रेस

Republic Day 2020: इस दिन को खास बनाने के लिए यूं बनाएं तिरंगा ढोकला और सैंडविच

दिल के आकार वाली मोल्ड में से डालकर उसे एल्यूमिनियम फॉयल से कवर कर दें। फ्रिज में करीब 1 घंटा इसे सेट होने तक रखें। फिर इसे मोल्ड से निकालकर अपने पार्टनर को खिलाएं और वेलेंटाइन डे को स्पेशल बनाएं।

Advertisement
Back to Top