हैदराबाद : जिस तरह भारत के हर राज्य की संस्कृति अलग-अलग होती है, उसी तरह से हर प्रदेश का खान-पान अलग होता है। कहा यह भी जाता है हर एक मील के बाद भाषा बदलती है उसी प्रकार खाना का तरीका बदल जाता है। हम सभी जानते हैं कि बंगाल का रसगुल्ला बहुत मशहूर है उसके अलावा भी कई चिजें बहुत मशहूर है। आइए आज हम जानते है कि बंगाल के खाने के बारे में....

मच्छली भात (फिश करी)

बंगाल में फिश करी सबसे प्रसिद्ध है। बंगाली फिश करी यहां की बेहद लोकप्रिय बंगाली डिश है। इस डिश में आपको बंगाल के मसालों का अदभुत मिश्रण चखने को मिलता है। खास बात यह है कि इसे बनने में बेहद कम समय लगता है।

कोलकाता का पान

कोलकाता में मिलने वाला यह पान पैसे और स्वाद दोनों लिहाज से बेहद खास है. बता दें, इस पान की कीमत 1001 रुपये बताई जाती है। यहां मिलने वाले पान की कीमत 5 रुपये से शुरू होकर लगभग 1001 रुपये तक है।

काठी रोल्स

कोलकाता की न्यू मार्केट में कई तरह के काठी रोल्स का स्वाद चखने को मिलता है। यहां पर तले हुए स्नैक्स को लोग बड़े चाव से खाते हैं. जिसे बंगाली भाषा में तालेभाजा कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें :

झारखंड के ये हैं दो खास आइटम, ठेकुआ और धुसका का जरूर चखें स्वाद

जवानी को रखना है लंबे समय तक कायम तो रोजाना खायें देशी घी!

बंगाल का रसगुल्ला

बंगाल के रसगुल्लों को भी काफी लोकप्रिय माना जाता है। रसगुल्ला कोलकाता निवासियों के बीच बतौर मिठाई के रूप में उभरकर आया है। कोलकाता में आपको गुड़ की चाशनी वाले रसगुल्ले खाने को मिलते हैं। इसका कैरेमल स्वाद काफी बेहतरीन होता है।

फेमस बंगाली खाना

अगर आप बंगाली यानी बांग्लादेशी कुजिन चखना चाहते हैं तो भेटकी बेक्ड फिश, कोछु पत्ता चिन्गरी भाप्पा, प्रॉन्स करी, प्रॉन मलाई करी, बैगुन भाजा, मिस्टी दोई, संदेश, भेटकी पातूरी खाने को खा सकते है जो यहां पर सबसे प्रसिध्द खाने में से एक होती है।