हैदराबाद : हर मौसम में मिलने वाला फल कीवी का न सिर्फ स्वाद ही अलग नहीं है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। कीवी फल का स्वाद मीठा और खट्टा होता है। कीवी फल देखने में भी बाकी फलों से बहुत अलग होता है। बाहर से यह भूरे रंग का जबकि अंदर से यह हरा होता है। इसके अंदर काले रंग के कई छोटे-छोटे बीज होते हैं। भले ही यह फल आकर्षित न करता हों लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो आइए आज आपको बताते हैं कीवी फल के कई सारे फायदे........

- कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो दिल को स्वस्थ रखकर गंभीर बीमारियों से दूर रखता है। इसके सेवन से लिवर, स्ट्रोक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक अन्य आदि कई गंभीर बीमारियों का खतरा टला रहता है।

- कीवी में मौजूद तत्व ब्लड क्लॉटिंग यानि नस में खून को जमने से रोकते हैं। जिससे कई प्रॉबल्म कम होती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है।

- कीवी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट स्किन को साफ और खूबसूरत बनाते हैं। धूप के असर से भी यह त्वचा को बचाए रखता है। यह आपकी त्वचा को जवां और झुर्रियों से मुक्त रखता है। इसके अलावा इसका स्किन के टेक्सचर और आपके पूरे स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

- कीवी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड प्रेसर भी कंट्रोल में रहता है। कीवी के सेवन से शरीर में सोडियम का लेवल कम होता है और कार्डियोवस्कुलर रोगों से बचाव होता है। इसके अलावा कीवी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे सूजन की समस्या दूर रहती है।

- अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं आती है तो कीवी का सेवन करें। इससे मन शांत रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। कीवी खाने से नींद की क्वालिटी 5 से 13 प्रतिशत तक बेहतर हो जाती है।

आंखों के लिए है फायदेमंद :

कीवी में ल्यूटिन पाया जाता है, जो हमारी त्वचा और टिशूज को स्वस्थ रखता है। कीवी के सेवन से आंखों की कई बीमारियां दूर रहती है। आंखों की ज्यादातर समस्याएं ऐसी हैं जो इन्हीं ल्यूटिन के नष्ट हो जाने के कारण पैदा होती हैं। इसके अलावा कीवी में भरपूर विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी अच्छी रखता है।

- जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, उन्हें भी कीवी फल का सेवन करना चाहिए। इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है. इसमें फाइबर भी भरपूर होता है।

- कीवी का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह अस्थमा से लड़ने में काफी कारगर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। शोध में कहा गया है कि जो बच्चे सप्ताह में एक या दो बार कीवी खाते हैं, उन्हें श्वास संबंधी बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से कीवी खाने से सांस की बीमारियों, खांसी का उपचार करने में मदद मिलती है। इससे फेफड़े भी ज्यादा बेहतर ढंग से अपना काम कर पाते हैं।

इनको कीवी से दूर रहना चाहिए

- हाइपरटेंशन, किडनी या गैलब्लैडर की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को कीवी फल नहीं खाना चाहिए। कीवी में मौजूद ऑक्सेलेट्स कॉन्सेंट्रेट होने पर क्रिस्टल बन जाता है जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। जिन्हें लेटेक्स एलर्जी हैं, उन्हें भी कीवी का सेवन नहीं करना चाहिए।