आजकल लोग ऐसी चीजें बनाना और खाना पसंद करते हैं जो झट से बन जाए और उसे सब खुशी से खाएं। आपने चावल व दाल वाली इडली तो बनाई व खाई होगी पर हम आपको इंस्टैंट बनने वाली सूजी की इडली बनाने के बारे में बताते हैं। यह झट से बनती है और इसे सब पसंद भी करते हैं।

तो आइये जानते हैं सूजी की इडली कैसे बनाते हैं ...

सामग्री ...

रवा (सूजी) - 1 से 1/2 कप

दही -1 से 1/2 कप

पानी - 1/4 कप

नमक - स्वादानुसार

ईनो साल्ट - 1 छोटा चम्मच

तेल - एक बड़ा चम्मच

विधि ...

अब सबसे पहले दही को फेंट लीजिये। एक बर्तन में सूजी लीजिये और उसमें दही डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये। इसमें पानी और नमक डालकर फेंट लीजिये। अब इस मिश्रण को बीस मिनट के लिये रख दिजिये। बीस मिनट के बाद इस मिश्रण में सोडा डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये। यह ध्यान रखें कि मिश्रण ज्यादा गाढ़ा और पतला न हो।

कुकर में दो छोटे गिलास पानी डालकर गैस पर रख दीजिये और पानी को गरम होने दीजिये। इडली स्टैंड को थोड़ा तेल लगा कर चिकना कर लीजिये। मिश्र को चम्मच की सहायता से इडली के हरेक खाने मे भर दीजिये। एक बार में बारह इडली तक बन जाती है। यह आपके स्टैंड पर निर्भर करता है।

इसे भी पढ़ें :

गर्मियों में ठंडक के साथ आपको स्वस्थ भी रखेगा आम-पपीते का ये स्वादिष्ट शेक

इडली स्टैंड को कुकर में रख दीजिये और ढक्कन लगा दीजिये। ढक्कन से सीटी हटा लीजिये। आठ से दस मिनट में इडली पक जाती है। इडली स्टैंड को कुकर से निकालिये, ठंडा होने पर चाकू की सहायता से स्टैंड से इडली निकालकर प्लेट में रख लीजिये।

इडली तैयार है। इसे आप सांभर, नारियल की चटनी या फिर और किसी चटनी के साथ परोस सकते हैं।