हैदराबाद : 7 मई से रमजान का मुबारक महीना शुरू होने वाला है। इस महीने में रोजा रखना हर मुसलमानों के लिए फर्ज हैं। यह महीना इस्लाम धर्म में बेहद खास माना जाता है। रमजान के महीने में मुसलमान लोग पूरे दिन रोजा रहते हैं और शाम को इफ्तार के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं। इस चिलचिलाती गर्मी में अगर आप कुछ सावधानियां रखेंगे, तो आप आसानी से रोजे रह सकेंगे। साथ ही इस मौके पर हम आपको दही के कबाब की आसान रेसिपी बता रहे हैं।

जरूरी सामग्री-

गाढ़ा दही- 1 कप

भुना हुआ बेसन- 3 बड़े चम्मच

कार्न फ्लोर- 4 बड़े चम्मच

तेल- तलने के लिए

हरी धनिया- 2 बड़े चम्मच (कटी हुई)

हरी मिर्च- 3 (बारीक कटा हुआ)

अदरक का पेस्ट- 1/2 छोटा चम्मच

काली मिर्च पाउडर- 1/5 छोटा चम्मच

नमक- स्वादानुसार

दही के कबाब बनाने का तरीका-

इसके लिए सबसे पहले हमें निकला दही Hung curd बनाना होगा। इसके लिए 500 ग्राम ताजा दही लें और उसे सूती कपड़े में बांध कर पोटली नुमा बना लें। फिर पोटली को थोड़ा ऊंचाई पर लटका दें और उसके नीचे एक बाउल रख दें। 4 घंटे में दही से पानी निकल कर बाउल में जमा हो जाएगा और कपड़े में दही Hung Curd तैयार हो जाएगा।

इसके बाद कबाब के लिए बड़े बाउल में हंग कर्ड को रखें और उसमें भुना बेसन मिला दें। साथ ही बाउल में हरी धनिया, हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर, अदरक पेस्ट और नमक डाल दें। अब सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें।

अब कॉर्न फ्लोर को एक बडी प्लेट में निकाल लें। इसके बाद थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर हाथों में लगाएं और कबाब बनाने भर का बेसन का मिश्रण हाथ में लें और उसे गोल कर लें। इसके बाद गोले को हथेलियों से दबा कर चपटा कर लें और उसके दोनों ओर कॉर्न फ्लोर अच्छी तरह से लगा लें।

सारे कबाब इस तरह तैयार करने के बाद नॉन स्टिक तवा गरम करें। तवा गरम होने पर उसमें 3 छोटे चम्मच तेल डालें। तेल गरम होने पर कबाब को तवे पर रखें और धीमी आंच में हल्का भूरा होने तक सेंक लें। अब आपके दही कबाब तैयार हैं। कबाब को हरी धनिया की चटनी और टोमैटो सॉस के साथ परोसें। हमें यकीन है कि यह रेसिपी आपको बहुत पसंद आएगा। साथ ही रमजान के महीनों में आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।