हैदराबाद : देशभर में गर्मी ने अपना प्रचंड रुप दिखान शुरु कर दिया है। ऐसे मौसम में अक्सर लोग ठंड़ी चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं। कभी मन करता है आइसक्रीम खाने का तो कभी शेक, फालूदा खाने का मन करता है। वैसे तो लोग बाजार जाकर फालूदा पीना पसंद करते हैं लेकिन फालूदा आइस्क्रीम शेक को घर पर भी टेस्टी बनाया जा सकता है।

इसके लिए एक लीटर मलाई युक्त दूध, एक तिहाई टी-कप शक्कर, एक चौथाई टीस्पून पिसी छोटी इलायची, थोड़ी सी केसर, एक टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर की जरुरत होती है। इसको ऐसे समझिये।

कुल्फी के लिए सामग्री :-

500 मिली(दूध)

100 ग्राम(चीनी)

1 छोटा चम्मच(इलायची पाऊडर)

10 ग्राम(पिस्ता) कटे हुए

10 ग्राम(काजू)

1 चुटकी(केसर)

फालूदा की सेव के लिए 75 ग्राम कॉर्नफ्लोर और बर्फ के टुकड़े रख लें। साथ ही परोसने के लिए पांच टेबलस्पून गुलाब का सिरप रख लें।

विधि :-

एक बर्तन में कॉर्नफ्लोर, पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। फिर उसे गैस पर रख दें और धीमी आंच पर पकाएं। गाढा होने पर उतार लें। एक अलग बर्तन में ठंडा पानी भर कर रखें और फिर इस मिक्सचर को फालूदा प्रेस में डालकर ठंडे पानी से भरे बर्तन के ऊपर रखें और धार बनाते हुए बिना रूके फालूदा बनाएं। फिर उन्हें निकाल कर फ्रिज में रख दें।

कुल्फी बनाने की विधि :-

एक मिल्क पैन में दूध डालें और लगातार चलाते रहें। जब दूध 1/4 हिस्सा रह जाए, उसमें शक्कर मिला दें। फिर इसमें इलायची पाऊडर, पिस्ता, काजू और पानी में घुला हुआ केसर भी मिक्स करें और आंच से उतार लें।

दूध के ठंडा होने पर उसे कुल्फी के सांचों में भर लें और फ्रिज में रख दें। 2-3 घंटे के बाद सांचों को फ्रिज से निकाल लें। अब कुल्फी को प्लेट में निकाल लें और ऊपर फालूदा डाल दें। आपकी फालूदा आइसक्रीम शेक बनकर तैयार है। परोसने के बर्तन में कुल्फी के टुकड़े रखकर इसमें गुलाब का सिरप और थोड़े से फालूदा सेव डालिए और परोसिए।