नई दिल्ली: बनारसी पान न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी चर्चित है और लोग खूब चाव से खाते हैं। खइके पान बनारस वाला गाने की धुन पर अमिताभ के ठुमके लोगों को जोश से भर देते हैं।

हम आपको बता रहे हैं कि बनारसी पान में ऐसा क्या है कि लोग इसके गुण गाते हैं। हम आपको बनारसी पान की रेसिपी यहां बताते हैं।

बनारसी पान
बनारसी पान
बनारसी पान की रेसीपी
सारांश

पान- 1

चूना- थोड़ा सा

केसर सॉस- थोड़ी सा

बनारसी कत्था- थोड़ा सा

नरियल- कद्दूकस किया हुआ

सौंफ- थोड़ी सी

जम्मू छुआरा- थोड़ा सा

ड्राय पान- थोड़ा सा

टूटी फ्रूटी-

गुलकंद

केसर लच्छा

सुपारी कद्दूकस

इलायची

बनारसी पान
बनारसी पान

बनारसी पान बनाने का तरीका

सबसे पहले कलकत्ता के पान की पत्ती लीजिए और उसे बीचोबीच काट लीजिए। फिर पान की पत्ती पर चूना मलें। चूना इतना अधिक न लगाएं की आपकी जीभ को नुकसान पहुंचा दे। इसका ख्याल रखें। चूने का कैल्शियम आपकी सेहत को दुरुस्त करेगा। खुशबू बरकरार रखने के लिए आप केसर सॉस डालें। फिर स्वीट डालें।

यह भी पढ़ें:

‘यूनानी फूड’ में दिलचस्पी ले रहे हैं भारतीय,  जानिए इससे जुड़ी कुछ इंटरेस्टिंग बातें

अब बारी कत्थे की आती है। कत्था में आयरन होता है ये खैर नाम के पेड़ के अंदर की लड़की से बनता है। फिर पान के पत्ते पर ऊपर से थोड़ा-थोड़ा कद्दूकस किया हुआ नारियल, सौंफ, जम्मू के छुआरे, ड्राय पान, टूटी फ्रूटी, गुलकंद, केसर लच्छा, कद्दुरस की हुई सुपारी और इलायची डालें।

अब पान के पत्ते को मोड़ लें, फिर बीच में टूथपिक लगाकर इसे बंद कर दें। फिर टूथ पिक के जरिए या तो सीधे आप अपने मुंह में डाल सकते हैं या फिर किसी को सर्व कर सकते हैं

अगर पान को और खास बनाना है तो इसके ऊपर आप चांदी का अर्क भी लगा सकते हैं। ट्रे में सजाकर आप मेहमानों के सामने सर्व करेंगे तो जाहिर तौर पर वे प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकेंगे।