नई दिल्ली : बदलता मौसम सर्द हवाओं को साथ लाया है। अक्सर मौसम का यह बदलाव सेहत के लिए कई मुश्किलें ले आता है। सर्दियों के मौसम में बीमारियां आसानी से और जल्दी घेर लेती हैं। ऐसे में अगर इम्यूनिटी कमजोर हो तो फिर परेशानी और बढ़ सकती है। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि सर्दियों के मौसम में आप अपनी सेहत का खास ख्याल रखें।

ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर करें कंट्रोल:

अपने ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखें. इस समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

खाने-पीने की आदतें :

साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थो का सेवन न करें। फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

इसे भी पढ़ें :

सर्दियों में सैर सपाटे के लिए भारतीयों को रास आती हैं ये जगह

पानी पीने की आदत :

सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। हर्बल-टी पीने से एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है।

वजन पर रखें नजर:

अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. सैर करें, यह अच्छा व्यायाम है। साथ ही चलने से शरीर में गर्मी आती है। दिन में 6-8 घंटे की नींद लें। रोज कम से कम 15 मिनट चलें, इससे खून का दौरा बढ़ता है।

नशे को कहें न:

दिल की बीमारियों से बचने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।

खुद को रखें गर्म:

अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें।