नयी दिल्ली : सेलिब्रिटी शेफ गैरी मेहिगन का मानना है कि जिस तरह से लगातार बढ़ती आबादी के कारण हमारी धरती पर बोझ बढ़ रहा है ऐसी स्थिति में भविष्य में भोजन संबंधी जरूरत को पूरा करने के लिये हमारे आस-पास मौजूद कीड़े-मकोड़े भोजन का एक विकल्प हो सकते हैं।

हालिया अध्ययन में यह पता चला कि कीड़े-मकोड़ों को स्वादिष्ट और लजीज शाही भोजन के तौर पर प्रचारित करने से अधिक टिकाऊ भोजन उत्पाद और स्वास्थ्यप्रद भोजन पाने में मदद मिल सकती है। पिछले नौ साल से मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया' में जज के तौर पर हिस्सा ले रहे मेहिगन ने बताया, दुनिया भर में लोग कीड़े-मकोड़ों को खाते हैं।

कुछ तो वाकई में बेहद लजीज होते हैं। ऐसे में धरती पर बढ़ती आबादी को देखते हुए यह भोजन का एक बेहतर विकल्प होगा।'' वह नहीं मानते कि सुपर फूड, फूड पिल्स और प्रोटीन बार पारंपरिक भोजन का विकल्प होंगे।

इसे भी पढ़ें :

यह है दुनिया का सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां, जानिए इसकी खासियत

उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि जिन फूड पिल्स या प्रोटीन बार को आज हम जानते हैं और उनका आनंद उठाते हैं, वे पारंपरिक भोजन का स्थान ले पायेंगे। भोजन सिर्फ जीने का सहारा नहीं है यह परिवार और समुदाय से जुड़ा है और यह हमारे जीवन, संस्कृति और आस्थाओं का एक अभिन्न हिस्सा है।''