सर्दी के मौसम में अक्सर लोग बीमार पड़ते हैं, क्योंकि उनका शरीर ठंड के अनुकूल खुद को नहीं ढाल पाता है। ऐसे मौसम में खुद को अंदर से गर्म रखना बेहद जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं कि सर्दी के मौसम में कैसा हो आपका खानपान, जो गर्माहट के साथ आपके शरीर को रखेगा चुस्त-दुरुस्त।

शहद

सर्दी के मौसम में शहद अमृत की तरह होता है। इसे आप दूध में डालकर पी सकते हैं या फिर खाने में शामिल कर सकते हैं। इससे पाचन क्रिया में सुधार होगा और इम्यून सिस्टम पर भी असर पड़ेगा।

ड्राइ फ्रूट्स

वैसे तो ड्राइ फ्रूट्स हर मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन सर्दी में यह आपको अंदर से गर्म रखने और विटामिन व एंटी ऑक्सीडेंट्स देते हैं। बादाम, काजू का रोजाना सेवन करें। हो सके तो आटे में इसे मिलाकर उसका लड्डू बनाकर खाएं।

यह भी पढ़ें :

हेल्थ टिप्स : सर्दियों में होंठ, हाथों की यूं करें देखभाल

सर्दियों के लिए परफेक्ट हैं INDIA के ये 5 BEST PLACES, वैकेशन में कर सकते हैं ENJOY

हल्दी

हल्दी को बेहद गर्म माना गया है। ठंड के दिनों में इसे दूध में डालकर पीने से गर्माहट आती है। सर्दियों के लिहाज से हल्दी एक बेमिसाल औषधि है। ठंड लगने पर गर्म तेल में हल्दी डालकर लगाने से आराम मिलता है।

गुड़

गुड़ की पहचान सिर्फ उसकी मिठास से नहीं बल्कि उसकी उपयोगिता से भी है। सर्दी में यह गर्माहट के साथ ही कई मिनरल्स और विटामिन्स भी हमारे शरीर में पहुंचाते हैं। यह माइग्रेन, सर्दी, अस्थमा, पाचन आदि को ठीक भी करता है। सर्दियों में गुड़ के लड्डू बेहद फायदेमंद होते हैं।