करवा चौथ पर चाहती हैं मेंहदी का गहरा रंग तो अपनाएं ये खास टिप्स 

करवा चौथ पर ऐसे रचेगी गहरी मेंहदी  - Sakshi Samachar

करवा चौथ के त्योहार पर जितना महत्व व्रत का होता है उतना ही महिलाओं के श्रृंगार का भी होता है। इस दिन महिलाएं पूरे सोलह श्रृंगार करके बिलकुल नई दुल्हन की तरह सजती-संवरती है। सोलह श्रृंगार की बात हो और मेंहदी न रचे यह तो हो ही नहीं सकता।

वहीं यह भी कहते हैं कि मेंहदी का रंग जितना गहरा होता है पति उतना ही ज्यादा प्यार करने वाला होता है। तो महिलाएं मेंहदी तो हाथों व पैरों में सजाती ही हैं साथ ही यह भी चाहती है कि उसका रंग गहरा हो।

अब आप सोच रही होंगी कि डिजाइन तो हर जगह मिल जाएंगे जिसे देखकर आप भी अपने हाथों में मेंहदी लगा लेंगी पर रंग गहरा कैसे आए। तो आइये हम यहां आपको खास टिप्स बताते हैं जिसे अपनाकर आप भी अपनी मेंहदी का रंग गहरा ला सकती हैं ....

- सबसे पहले तो आप यह जान लें कि मेहंदी लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ करें और नीलगिरी या मेहंदी का तेल जरूर लगाएं। यह तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है।

- हाथों व पैरों में मेंहदी के डिजाइन बनाने के बाद आप जितना अधि‍क समय हाथों में लगाए रख सकती हैं रखें, कम से कम 5 घंटे तक मेहंदी उसी तरह लगी रहने दें। उसे निकालें नहीं। इससे रंग गहरा होगा।

लगा रही है मेंहदी तो ध्यान दें इन बातों पर 

-मेहंदी जब हल्की-हल्की सूख जाए तो उस पर नींबू और शक्कर का मिश्रण लगाएं, ताकि वह सूखने के बाद निकले नहीं। इस मिश्रण का प्रयोग मेहंदी को अपने स्थान पर चिपकाए रखने के लिए होता है।

-जब भी मेहंदी को अपने हाथ से निकालें, हाथों पर पानी न लगने दें, अन्यथा मेहंदी का रंग गहरा होने की संभावना कम हो जाएगी।

-मेहंदी का रंग हल्का होने पर आप इस पर बाम, आयोडेक्स, विक्स या सरसों का तेल लगा लें। यह सभी चीजें हथेली को गर्माहट देती हैं, जिससे मेंहदी का रंग धीरे-धीरे गहरा हो जाता है।

ऐसे गहरी रचेगी मेंहदी 

-आप अगर चाहें तो मेहंदी वाले हाथों पर लौंग का धुंआ भी ले सकते हैं। शादियों में यह तरीका मेहंदी का गहरा करने के लिए अपनाया जाता है। इसके अलावा लोग मेहंदी पर अचार का तेल भी लगाते हैं।

इसे भी पढ़ें :

करवा चौथ पर यूं घर में खुद करें अपना मेकअप, लगेंगी सबसे खूबसूरत

-मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए एक पारंपरिक और व्यावसायिक तरीका है, चूना। जी हां, बगैर पानी लगाए मेहंदी वाली हथेलियों पर चूना रगड़ने से भी मेहंदी का रंग गहरा होता है।

सब पूछेंगे आपसे गहरी रची मेंहदी का राज 

-मेहंदी का रंग गाढ़ा करने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है, कि जब आप मेहंदी लगवाते हैं उसके बाद उसे हल्का सूखने दें और फिर किसी कंबल या रजाई से मेहंदी को ढंक दें।

अगर रात के समय मेहंदी लग रही है तो सबसे अच्छा तरीका है कि रजाई ओढ़कर सो जाएं। इससे गर्माहट मिलेगी और मेहंदी का रंग गहरा होगा।

लौंग से कर सकती हैं खास उपाय 

-अगर आप चाहते हैं कि मेहंदी अच्छी तरह से रचे, तो उसे सुखाने की जल्दी कभी न करें। जल्दी सूखने पर मेहंदी जल्दी निकलने भी लगेगी और रंग भी नहीं चढ़ सकेगा। इसलिए उसे प्राकृतिक तरीके से सूखने दें।

इसे भी पढ़ें :

करवा चौथ 2019 : जानें क्या होता है करवा, क्यों और किसके हाथों ली जाती है सरगी

करवा चौथ पर ऐसे रचाएं अपने हाथों में मेंहदी, देखें शानदार डिजाइन

-किसी भी कार्यक्रम या त्योहार पर कार्यक्रम के लिए मेहंदी लगाते समय ध्यान रखें कि कार्यक्रम से एक या दो दिन पहले ही मेहंदी लगाएं, ताकि उसका रंग सही समय पर गहरा हो जाए।

तो देखा आपने कितना आसान है मेंहदी का गहरा रंग लाना। तो आप भी मेंहदी लगवा रही हैं तो यह तरीके अपनाएं और गहरी मेंहदी रचाएं।

Advertisement
Back to Top