करवा चौथ के त्योहार का इंतजार हर सुहागिन महिला करती है। इस दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है। शाम को पूजा करके चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोला जाता है।

करवा चौथ की तैयारियां महिलाएं बहुत पहले से शुरू कर देती हैं। इस दिन के लिए खास खरीदारी की जाती है, साड़ी, गहने खरीदे जाते हैं वहीं महिलाएं इस दिन सोलह श्रृंगार करती है।

करवा चौथे के शानदार मेंहदी डिजाइन 
करवा चौथे के शानदार मेंहदी डिजाइन 

जाहिर सी बात है कि सोलह श्रृंगार मेंहदी के बिना अधूरा ही होता है तो करवा चौथ पर महिलाएं अपने हाथों में मेंहदी सजाती है। वैसे भी मेंहदी को शुभ माना जाता है तो करवा चौथ में हाथों में मेंहदी डिजाइन लगाए जाते हैं।

हाथों के साथ पैरों पर भी रचाएं मेंहदी 
हाथों के साथ पैरों पर भी रचाएं मेंहदी 

इस बार करवा चौथ 17 अक्टूबर को है तो आप भी पहले से डिजाइन तय कर सकती हैं जिससे कि उस समय किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

तो चलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे मेंहदी डिजाइन्स जिसे देखकर हर कोई आपकी तारीफ जरूर करेगा।

खास डिजाइन से सजाएं हाथ 
खास डिजाइन से सजाएं हाथ 

स्टोन मेहंदी

अगर आप भारी-भरकम मेहंदी लगाने से बचना चाहती हैं तो मेहंदी की स्टोन डिजाइन का चयन करें। इसे लगाने में समय भी कम लगता है और आपके हाथ खूबसूरत डिजाइन से सजे हुए दिखते हैं। स्टोन मेहंदी डिजाइन हेवी कपड़ों के साथ अच्छी लगती है। इसमें न सिर्फ रंग होते हैं, बल्कि खूबसूरत नग यानी चमकीले पत्थर भी लगाए जाते हैं जो देखने में काफी अच्छे लगते हैं।

मेंहदी में यूं स्टोन भी लगा सकती हैं 
मेंहदी में यूं स्टोन भी लगा सकती हैं 

ग्लिटर से सजाएं

इस मेहंदी डिजाइन में ग्लिटर वर्क से हाथों की सुंदरता बढ़ाई जाती है। अगर आपको मेहंदी की सिपंल डिजाइन पसंद नहीं है तो सेंटर में गुलाब का फूल बनवाकर उसको जालीदार पैटर्न के साथ अट्रैक्टिव दिखा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :

करवा चौथ 2019: खास गिफ्ट देकर पत्नी को करें सरप्राइज, यहां से लें आइडिया

करवा चौथ 2019 : इस व्रत व पूजा में उपयोग होती है खास पूजा सामग्री, पहले से कर लें तैयारी

इसकी बॉर्डर पर बनी फ्लोरल डिजाइन भी देखने में अच्छी लगती है। इसमें ग्लिटर यानी चमकीले रंगों का इस्तेमाल किया जाता है, जो सिंपल दिखने वाले डिजाइन को भी खास बना देता है।

शानदार मेंहदी डिजाइन 
शानदार मेंहदी डिजाइन 

ज्वेलरी डिजाइन

लंबे हार या चौकर की डिजाइन में लगी मेहंदी खूब ट्रेंड में हैं जिसे लड़कियां ज्यादा लगवा रही हैं। इससे एक तो डिजाइन साफ नजर आता है, दूसरा सिंपल भी लगता है। इसके साथ बाॅर्डर में फ्री-हैंड डिजाइन एड कर सकती हैं। अगर आप रंगीन या ग्लिटर डिजाइन मेहंदी नहीं लगवाना चाहती हैं तो पर्ल डिजाइन आपके लिए बेहतर है। पर्ल के अलावा इसे नगों से सजाकर भी हाथों की सुंदरता में चार चांद लगाएं।

स्टोन से भी सजा सकती हैं मेंहदी 
स्टोन से भी सजा सकती हैं मेंहदी 

फ्लोरल बॉर्डर

इसमें फूल और पत्तों वाला डिजाइन बना होता है। आप हाथों के बीच का हिस्सा खाली छोड़ उसके किनारों पर फ्लोरल मेहंदी डिजाइन बनवा सकती हैं। ये काफी खूबसूरत लगती है।

इसे भी पढ़ें :

करवा चौथ 2019 : इस बार 70 साल बाद बन रहा विशेष संयोग, शुभ मुहूर्त में व्रत तोड़ने से होगा लाभ

जिन लड़कियों को सोबर डिजाइन बनवाना पसंद है, वे छोटेफूलों वाला डिजाइन पसंद कर सकती हैं। हथेलियों के ऊपरी भाग पर लगी अरेबिक स्टाइल की फ्लोरल मेहंदी हर मौके पर पसंद की जाती है। इसे लगाने में समय भी कम लगता है।